झारखंड

रांची में बीट पुलिसिंग की कमान सिटी एसपी सौरभ ने संभाली, किरायेदारों तैयार हो रह डाटा

रांची: रांची पुलिस ने बीट पुलिसिंग को लेकर टीम बनाई है। इसकी शुरुआत रविवार से कर दी गई है।

सोमवार से जिले के थाना स्तर पर पुलिसकर्मी अपने-अपने क्षेत्र का काम संभाल लेंगे।

इसके साथ ही रांची पुलिस की ओर से एक बीट बुक भी तैयार किया गया है। जो बीट पर तैनात पुलिसकर्मियों को सौंप दिया गया है।

रविवार को रांची पुलिस लाइन में बीट पर तैनात होने वाले पुलिसकर्मियों को सिटी एसपी सौरभ ने ब्रीफ किया और क्या-क्या काम करना है इसकी जानकारी दी।

पुलिस लाइन में आए बीट पुलिस पदाधिकारियों को बीट बुक भी सौंप दिया गया है। इस बीट बुक में उन इलाके का नक्शा और पूरा ब्योरा दर्ज किया जाएगा।

इसके साथ ही बीट बुक में उस इलाके की आबादी, पुलिस के मददगार, गैर मददगार, अपराधी, जेल से छूटे अपराधी, फरार अपराधी, स्कूल-कॉलेज, सरकारी और निजी कार्यालय, बैंक का डाटा तैयार किया जाएगा।

इसको लेकर बीट बुक में अलग-अलग कॉलम बनाए गए हैं। प्रत्येक हर कॉलम में संबंधित ब्योरा बीट के पदाधिकारी और ऑफिसर दर्ज करेंगे।

एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के निर्देश पर यह स्पेशल बीट बुक तैयार किया गया है। सिटी एसपी सौरभ ने बताया कि बीट बुक के माध्यम से इलाके का पूरा डाटा तैयार करना है।

बीट पुलिसिंग में तैनात पदाधिकारियों और पुलिसकर्मियों को जिम्मेदारी दी गई है कि अपने-अपने क्षेत्र के एक-एक किरायेदारों का सत्यापन करें, ताकि शहर में आने वाले संदिग्ध लोगों की पहचान की जा सके।

राजधानी रांची में हाल के दिनों में किराये के मकान में अपराधियों और नक्सलियों के रहने की सूचना मिली है। इसके बाद यह फैलसा लिया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker