झारखंड

झारखंड के कई स्कूलों के नाम के आगे ‘उर्दू’, शिक्षा मंत्री बोले- पुरानी बीमारी ठीक करने में लगेगा वक्त

रांची: झारखंड के जामताड़ा, पलामू, गढ़वा, गुमला और रांची के मुस्लिम बहुल कुछ Government Schools के नाम के आगे उर्दू शब्द लिखकर शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश लेने का मामला गरमाता जा रहा है।

इस पर शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो (Education Minister Jagarnath Mahto) ने सफाई दी है। उन्होंने कहा कि जामताड़ा के कुछ स्कूलों के नाम के आगे उर्दू शब्द जोड़ने की बात सामने आई थी, लेकिन वहां के जिला शिक्षा पदाधिकारी के मुताबिक अब इन स्कूलों के नाम के आगे से उर्दू शब्द को मिटा दिया गया है। उन्होंने कहा कि पुरानी बीमारी ठीक करने में वक्त लगेगा।

उन्होंने कहा कि E Vidyavahini के पोर्टल पर रविवार को साप्ताहिक अवकाश के रूप में अपडेट कर दिया गया है। हालांकि शिक्षा मंत्री ने कहा है कि डीईओ ने उन्हें इस बाबत मौखिक रूप से जानकारी दी है। इस मसले पर विभागीय सचिव से विस्तृत रिपोर्ट तलब की गई है।

रिपोर्ट आने के बाद ही आंकड़ों के बारे में जानकारी दी जा सकेगी

शिक्षा मंत्री Jagarnath Mahto  से पूछा गया कि राज्य में कितने सरकारी स्कूलों के नाम के आगे उर्दू शब्द जोड़कर शुक्रवार को छुट्टी दी जा रही है। इसके जवाब में उन्होंने कहा कि इसकी कोई जानकारी नहीं है।

विभागीय सचिव से रिपोर्ट आने के बाद ही आंकड़ों के बारे में जानकारी दी जा सकेगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि उन्हें बस इतनी जानकारी है कि मुस्लिम बहुल इलाकों के स्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी (Friday holiday in schools) देने की व्यवस्था है। अब यह व्यवस्था किस आधार पर की गई है, इसका मंथन किया जा रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker