झारखंड

झारखंड में 2.65 लाख उम्मीदवारों ने PMKVY का लिया लाभ

रांची: भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश ने बुधवार को भारत सरकार के गृह मंत्रालय एवं कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय से राज्यसभा सदन में दो महत्वपूर्ण सवाल पूछे।

उन्होंने अतारांकित प्रश्न करते हुए पूछा कि क्या सरकार भारतीय मूल के व्यक्ति (पीआईओ) और प्रवासी भारतीय नागरिक (ओसीआई) कार्ड धारकों को वीजा जारी करने की प्रक्रिया को आसान बनाने की योजना बना रही है। यदि हां, तो इसे कब तक किए जाने की संभावना है।

इसका गृह मंत्रालय में राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने जवाब देते हुए कहा कि भारत के प्रवासी नागरिक (ओसीआई) कार्डधारक और भारतीय मूल के व्यक्ति (पीआईओ) कार्डधारक (ओसीआई कार्डधारक माने जा रहे हैं) भारत आने के लिए बहु प्रविष्टि आजीवन वीजा के हकदार हैं।

प्रकाश ने भारत सरकार कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय राज्य सभा अतारांकित प्रश्न के तहत पूछा कि झारखंड में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) के तहत लाभान्वित लोगों की कुल संख्या कितनी है और राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) की स्थापना के बाद उक्त योजना के तहत झारखंड में लाभान्वित व्यक्तियों का ब्योरा क्या है।

इसका उत्तर देते हुए कौशल विकास और उद्यमशीलता राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने कहा कि कुशल भारत मिशन के अंतर्गत कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) का कार्यान्वयन कर रहा है, जिसके अंतर्गत सभी 37 सेक्टरों में विभिन्न राष्ट्रीय कौशल अर्हता ढांचा (एनएसक्यूएफ) अनुरूप जॉब रोलों में उम्मीदवारों को प्रशिक्षण/उन्मुख किया जा रहा है।

31 दिसम्बर, 2021 की स्थिति के अनुसार, झारखंड राज्य में 2.65 लाख उम्मीदवारों ने पीएमकेवीवाई से लाभ प्राप्त किया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker