झारखंड

IAS पूजा सिंघल मामला : ED को पैसे के लेन-देन के मिले सबूत

पिछले कुछ महीनों के दौरान राशि का हस्तांतरण किया गया है

रांची: प्रवर्तन निदेशालय (ED) को निलंबित आईएएस पूजा सिंघल (Pooja Singhal) मामले में जांच के दौरान खनन विभाग के एक अधिकारी और चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) सुमन सिंह के बीच रुपये के लेन-देन के सबूत मिले हैं। पिछले कुछ महीनों के दौरान राशि का हस्तांतरण किया गया है।

खनन विभाग के अधिकारी सुमन सिंह के साथ कोई व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंध नहीं होने के बावजूद एक खनन अधिकारी ने सुमन सिंह के खाते में राशि स्थानांतरित की है।

सुमन सिंह आईएएस पूजा सिंघल की चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं, जिन्हें ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया था।

सुमन सिंह खनन विभाग में पूजा सिंघल के आधिकारिक कक्ष के बैठता था। ईडी ने छह मई की छापेमारी के दौरान रांची में सुमन सिंह के कार्यालय और आवास से 19.31 करोड़ रुपये जब्त किए थे।

IAS पूजा सिंघल के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) जांच से जुड़े मामले में ईडी अब तक कम से कम 12 लोगों से पूछताछ कर चुकी है।

मोबाइल से भी कई जानकारियां ईडी को मिली है

ईडी ने सभी खनन अधिकारियों से पूछा है कि क्या वे सुमन सिंह को जानते हैं। ईडी को सुमन सिंह पर अवैध खनन के जरिए खनन विभाग की सचिव पूजा सिंघल द्वारा की गई मनी लॉन्ड्रिंग के मुख्य आरोपित के रूप में संदेह है।

साहिबगंज के जिला खनन अधिकारी विभूति कुमार, पाकुड़ के प्रदीप साह और दुमका के कृष्ण कुमार किस्कू से ईडी ने व्यापक पूछताछ की है। क्योंकि, ये जिले अवैध खनन का केंद्र हैं।

दूसरी ओर मनी लांड्रिंग मामले में चल रही ईडी की कार्रवाई अब अवैध खनन, अवैध परिवहन से लेकर राज्य में ट्रांसफर-पोस्टिंग तक पहुंच गई है।

प्रेम प्रकाश से ईडी की टीम पिछले चार दिनों से पूछताछ कर रही है। जानकारी के अनुसार प्रेम प्रकाश के परिवार में कई ऐसे लोग हैं, जिनकी आय में अचानक बढ़ोत्तरी हो गई है।

वैसे करीबियों से भी ईडी की टीम पूछताछ करने के लिए उनकी लिस्टिंग कर रही है। ईडी टीम ने प्रेम प्रकाश से लगातार पूछताछ कर रही है।

बीते दो वर्षों में प्रेम प्रकाश ने कहां-कहां से अवैध कमाई की, इसकी हिस्सेदारी किसे किसे दी, इस पर जांच की जा रही है।

इसके अलावा ट्रांसफर पोस्टिंग के रुपये कहां-कहां पहुंचते हैं, कौन कितना लेता है, कैसे सेटिंग होती है, सहित कई महत्वपूर्ण जानकारियां ईडी ले रही है।

साथ ही मोबाइल से भी कई जानकारियां ईडी को मिली है। ईडी के अधिकारी व्हाट्सएप मैसेज के बारे में भी पूछताछ कर रहे हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker