झारखंड

हेमंत सोरेन भी लोन लेने जाएं तो उसे पहली दफा नकार देंगे

रांची: रांची के Morhabadi Ground में झारखंड जनजातीय महोत्सव का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने कहा कि छात्र-छात्राओं को पढने के लिए राशि उपलब्ध करवाने के लिए ‘गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना लेकर आ रहे हैं मैं अपने समाज को जानता हूं, अपने झारखंडी लोगों को समझता हूं।

मुझे पता है की बैंक से लोन प्राप्त करना मेरे युवा साथियों के लिए कितना कठिनाई पूर्ण रहता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मिशन मोड में कार्यक्रम चलाकर हम Kisan credit card उपलब्ध करवा रहे हैं।

‘गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड’ योजना लेकर आ रहे हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि छात्र-छात्राओं को पढने के लिए राशि उपलब्ध करवाने के लिए ‘गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड’ (‘Guruji Student Credit Card’) योजना लेकर आ रहे हैं।

मैं अपने समाज को जानता हूं, अपने झारखंडी लोगों को समझता हूं। मुझे पता है की बैंक से लोन प्राप्त करना मेरे युवा साथियों के लिए कितना कठिनाई पूर्ण रहता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बैंक की स्थिति तो यह है कि हेमन्त सोरेन भी लोन लेने जाए तो उसे पहली दफा नकार देंगे।

कहेंगे की आपका जमीन CNT and SPT के अंतर्गत आता है। हमारे युवा हुनरमंद होते हुए भी मजदूरी करने को विवश हैं।

अब गाड़ी चलाने जानने वाला गाड़ी का मालिक बन रहा है

मुख्यमंत्री ने कहा कि गाड़ी चलाने आता है पर उसके पास पैसा नहीं है इसलिए वह सिर्फ ड्राईवर बन पाता है गाना गाने आता है पर उसके पास रिकॉर्डिंग करवाने के लिए पैसा नहीं है।

बाल काटने आता है पर वह अपना सैलून नहीं खोल पाता है। बेल्डिंग करने आता है पर वह अपना वर्कशॉप नहीं खोल पाता है। हमने स्थिति को बदलने की ठानी।

अब गाड़ी चलाने जानने वाला गाड़ी का मालिक बन रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासी समाज के समक्ष सबसे बड़ी समस्या क्रेडिट की उपलब्धता की रहती है तथा हम अपने आदिवासी लोगों को साहूकारों महाजनों के भरोसे नहीं छोड़ सकते हैं। Mission mode में कार्यक्रम चलाकर हम किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवा रहे हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker