झारखंड

आदिवासियों की स्थायी आजीविका को मजबूत करने पर हमारा पूरा फोकस: अर्जुन मुंडा

रांची: आदिवासी समुदायों (Tribal Communities) में उनके समावेशी और सतत विकास के लिए कौशल प्रशिक्षण को बढ़ाने के लिये, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) ने सेवा भारती और युवा विकास सोसाइटी के साथ साझेदारी में शनिवार को ग्रामीण उद्यमी प्रोजेक्ट (Rural Entrepreneur Project) के दूसरे चरण का शुभारंभ किया।

केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुण्डा (Minister Arjun Munda) ने कार्यक्रम की शुरुआत की। मौके पर कौशल विकास और उद्यमशीलता और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं IT राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कार्यक्रम को Virtually सम्बोधित किया।

जबकि, केन्द्रीय जल शक्ति एवं जनजातीय कल्याण राज्य मंत्री बिश्वेश्वर टुडू ने अपने उत्साहजनक शब्दों से मौजूद लोगों को प्रेरित किया।

आदिवासी आबादी के लिए स्थायी आजीविका को मजबूत करने पर है

मौके पर केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुण्डा (Union Tribal Affairs Minister Arjun Munda) ने कहा हमारा पूरा ध्यान आदिवासी आबादी (Tribal Population) के लिए स्थायी आजीविका को मजबूत करने पर है।

साथ ही केंद्र सरकार ने विशेष रूप से आदिवासी क्षेत्रों के लिए 85 हजार करोड़ के Budget को मंजूरी दी है। इस तरह की योजनाओं और पहल के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए स्वामित्व बढ़ाने की भी सख्त आवश्यकता है।

आदिवासी युवाओं में क्षमता, योग्यता और प्रतिभा की कमी नहीं है । बस उनका सही जगह इस्तेमाल करने के लिए सही रास्ते तलाशने की जरूरत है।

ग्रामीण उद्यमी प्रोजेक्ट Jharkhand के आदिवासी समुदायों के लिए गेम चेंजर साबित होगा

मुंडा ने कहा इस दिशा में एक कदम है, उन्होंने विश्वास जताया है कि ग्रामीण उद्यमी प्रोजेक्ट Jharkhand के आदिवासी समुदायों के लिए गेम चेंजर (Game Changer) साबित होगा।

उन्हें अपने पैरों पर खड़े होने का सही अवसर प्रदान करेगा। मैं अपने युवाओं को यह बताना चाहता हूं कि आप अपने संबंधित ग्राम पंचायतों, गांवों और ब्लॉकों से इन पहलों को आप तक लाने का आग्रह करें और अपने उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ने का प्रयास करें।

मौके पर कौशल विकास और उद्यमशीलता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि अगली तिमाही के लिये New India के एक विज़न के साथ अमृत काल के लिए खुद को समर्पित किया।

यह New India Bharat के युवाओं के लिए नए अवसर और बेहतर संभावनाएं लेकर आएगा। चंद्रशेखर ने विश्वास जताया कि ग्रामीण उद्यमी प्रोजेक्ट (Rural Entrepreneur Project) ने मध्य प्रदेश में जो सफलता हासिल की है, उसे Jharkhand में भी वही प्रतिक्रिया मिलेगी क्योंकि स्किलिंग (Skilling) किसी भी क्षेत्र की समृद्धि का पासपोर्ट है।

बिश्वेश्वर टुडू ने कहा …

केन्द्रीय जल शक्ति एवं जनजातीय कल्याण राज्य मंत्री बिश्वेश्वर टुडू ने कहा कि अगर हम गांवों के विकास में निवेश करें तो देश विकसित हो सकता है, अगर शहर विकसित होते हैं तो शहरों का विकास होगा।

इसका एक प्रमुख कम्पोनेन्ट हमारे आदिवासी समुदायों (Tribal Communities) को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। ताकि उनके विकास के लिए कई संभावनाएं खुल सकें।

राष्ट्रीय संगठक वी.सतीश और अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद समीर उरांव, BJP प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश, संयोजक राष्ट्रीय सेवा भारती गुरुशरण प्रसाद, युवा विकास सोसायटी के सचिव Dr. आशीष भावे, ST मोर्चा राष्ट्रीय महामंत्री कालिराम मांझी, ST मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष शिवशंकर उरांव, मेयर आशा लकड़ा उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker