झारखंड

Ranchi : गर्भवती महिलाओं की जांच नहीं कराने वाले CDPO पर होगी कार्रवाई

अगले महीने टीकाकरण शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने का निर्देश

रांची: झारखंड में गर्भवती महिलाओं को नियमित जांच उपलब्ध नहीं करवाने वाले सीडीपीओ (CDPO) पर सख्त कार्रवाई होगी। यह निर्देश रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने दिया है। लगातार जांच में कमी आने के बाद अब इन अधिकारियों को चिन्हित कर उन पर कार्रवाई की जाएगी।

उपायुक्त ने एंटी नेटल केअर (ANC) के मामले में बेहतर प्रदर्शन नहीं करने वाले सीडीपीओ को प्रदर्शन में सुधार लाने का भी निर्देश दिया है।

उपायुक्त ने एएनसी में छूटी महिलाओं की पूरी डिटेल प्राप्त करने और गर्भवती महिलाओं की निर्धारित जांच प्रक्रियाओं को पूर्ण करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि एएनसी शत प्रतिशत होना चाहिए, इसके लिए सेविका होम विजिट करें।

अगले महीने टीकाकरण शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने का निर्देश

उपायुक्त सभी सीडीपीओ से इसकी समीक्षा करने को कहा है। उन्होंने सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारियों से संबंधित क्षेत्र में टीकाकरण को लेकर अगले महीने शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने का निर्देश दिया है।

उपायुक्त ने कहा है कि टीकाकरण के लिए माइक्रो लेवल पर कार्य करें, अगले महीने शत प्रतिशत टीकाकरण नहीं होने पर कार्रवाई की जायेगी। जिला में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत जो भी लंबित मामले हैं, उनका निष्पादन करने को कहा गया है।

उन्होंने परियोजनावार सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत बच्चों के वजन माप की स्थिति पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। सभी सीडीपीओ से कहा है कि सभी आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकृत बच्चों का वजन कराए एवं कुपोषित या अति कुपोषित बच्चों को एमटीसी में भर्ती सुनिश्चित करायें। उन्होंने एमटीसी में बेड ऑक्यूपेंसी की रिपोर्ट उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker