झारखंड

रांची DC ने दिया वोटर लिस्ट में दिव्यांग मतदाताओं के चिन्हित करने का निर्देश

यूडीआईडी और दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाने के लिए समीक्षात्मक बैठक

रांची : रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने बुधवार को सभी दिव्यांगों का दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाने के लिए समीक्षात्मक बैठक आयोजित की।

बैठक में उपायुक्त ने इंदिरा गांधी दिव्यांग पेंशन योजना, स्वामी विवेकानंद निशक्त स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना के लाभुकों एवं रांची जिला में पंजीकृत दिव्यांग मतदाताओं को चिन्हित करते हुए यूडीआईडी कार्ड बनाने के कार्य प्रगति की समीक्षा की।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने वोटर लिस्ट से दिव्यांग मतदाताओं को चिन्हित करने के कार्य की जानकारी लेते हुए तेजी लाने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को जल्द से जल्द चिन्हित करते हुए उनका दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाकर यूडीआईडी बनायें।

उपायुक्त ने कहा कि दिव्यांगों के दस्तावेजों को सत्यापित करते हुए उन्हें पास के कैंप में लायें ताकि उनका जल्द से जल्द दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाकर यूडीआईडी बनाने की प्रक्रिया पूरी की जा सके।

बैठक में उपायुक्त ने इंदिरा गांधी दिव्यांग पेंशन योजना एवं स्वामी विवेकानंद निशक्त स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना पा रहे दिव्यांगों से भी यूडीआईडी बनाये जाने को लेकर आवदेन प्राप्त करने का निदेश दिया।

प्रखंडवार सेविका-सहायिका द्वारा ऐसे लाभुकों से दिव्यांगता प्रमाण पत्र एवं आधार के साथ नये आवेदन पत्र में आवेदन प्राप्त करने के कार्य की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि प्रयास करें कि कोई दिव्यांग न छूटें।

दिव्यांगता प्रमाण पत्र के लिए कक्षा एक से कक्षा 12 में पढ़ने वाले दिव्यांग छात्रों दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाये जाने की भी समीक्षा करते हुए उपायुक्त संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

बैठक में उपविकास आयुक्त विशाल सागर, सिविल सर्जन डॉ. विनोद कुमार, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा सह जिला समाज कल्याण पदाधिकारी शत्रुंजय कुमार सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker