झारखंड

हज यात्रा के लिए 22 अप्रैल तक कर सकेंगे आवेदन, नई शर्ते भी होंगी लागू

हज यात्री अब रांची नहीं, कोलकाता से सऊदी अरब के जेद्दा के लिए उड़ान भर सकेंगे

रांची: केंद्रीय हज कमेटी ने हज यात्रा के लिए आवेदन जमा करने की तिथि एक बार फिर बढ़ा दी है। अब इच्छुक लोग 22 अप्रैल तक आवेदन जमा कर सकते हैं। केंद्रीय हज कमेटी ने इस संबंध में 12 अप्रैल को ही आदेश जारी कर दिया है।

आदेश में कहा गया है कि कई ऐसे लोग हैं, जो किसी कारण आवेदन जमा नहीं कर पाए हैं, वैसे लोग 22 अप्रैल तक केंद्रीय हज कमेटी में ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।

बता दें कि दो साल बाद कोरोना के कम होते मामलों को देखते हुए हज 2022 में शरीक होने के लिए झारखंड के लोगों में बहुत उत्साह है, लेकिन उनके लिए थोड़ी परेशानी की बात यह है कि अब उन्हें रांची नहीं, कोलकाता से सऊदी अरब के लिए उड़ान भरनी होगी।

स्टेट हज कमेटी के अध्यक्ष डॉ इरफान अंसारी ने बताया कि झारखंड के आज़मीन-ए-हज को इस बार कोलकाता जाना पड़ेगा। वहीं से जेद्दा के लिए जहाज़ रवाना होगा।

जमा किए गए 1903 आवेदनों में से 283 रिजेक्ट

हज आवेदन भरने के लिए पहले 31 जनवरी अंतिम तारीख थी, लेकिन मांग को देखते हुए इसे 15 फरवरी तक बढ़ा दिया गया था। इस तिथि तक 1903 आवेदन जमा हुए।

हालांकि इनमें से 283 रिजेक्ट कर दिए गए हैं। जिन लोगों का आवेदन रिजेक्ट किया गया है, उसमें अधिकतर 65 साल व उससे अधिक उम्र के लोग शामिल हैं।

हज कमेटी की गाइडलाइन में 65 साल से अधिक उम्र वालों को हज पर जाने की इजाजत नहीं दी गई है। कमेटी का कहना है कि जिन लोगों का आवेदन रिजेक्ट किया गया है, उसे स्वीकृत करने के लिए केंद्र से पत्राचार किया गया है।

65 साल से ज्यादा उम्र वाले नहीं कर सकेंगे हज

अपने देश से अधिकतर बुजुर्ग ही हज के लिए जाते रहे हैं। वे रिटायरमेंट के बाद हज के लिए जाना पसंद करते हैं। वहीं कई लोग बेटे-बेटियों की शादी करने के बाद हज करते हैं, लेकिन ऐसे लोगों के लिए अब मुश्किल होगी।

सेंट्रल हज कमेटी की गाइडलाइन के मुताबिक आवेदकों की उम्र 10 जुलाई 2022 को 65 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। जिन लोगों के आवेदन निरस्त हुए हैं, उनमें अधिकतर की उम्र इससे अधिक बताई जा रही है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker