झारखंड

शिक्षकों की महिमा अपरंपार है, उनके सम्मान के लिए हम परंपरा निभाते रहेंगे: सुदेश महतो

रांची: आजसू पार्टी (AJSU Party) के केंद्रीय अध्यक्ष और पूर्व उप मुख्यमंत्री सुदेश महतो ने कहा कि शिक्षक सशक्त समाज और मजबूत पीढ़ियां गढ़ने के लिए खुले मन से ज्ञान बांटे।

शिक्षा (Education) के क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन के लिए रोड मैप (Road Map) पर हम काम कर रहे हैं। शिक्षकों (गुरुजनों) के सम्मान के लिए हम परंपरा निभाते रहेंगे। एक बेहतरीन और आदर्श माहौल बनाएं, जिस पर बच्चों और उनके अभिभावकों को भी नाज़ रहे।

महतो सिल्ली में आयोजित शिक्षक (Teacher) सम्मान समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने शिक्षक दिवस (Teacher Day) की महत्ता पर बात की और कहा ऐसे अवसर पर गुरुजनों के सम्मान की पंरपरा हम हमेशा से निभाते रहे हैं।

यहां संवाद करने से परस्पर विचारों के साथ नये आइडियाज भी सामने आते हैं और बच्चों में एक सफल विद्यार्थी बनने के साथ चरित्र निर्माण की भावना को बल मिलता है।

जीवन का सार सिखाने वाले परमेश्वर तुल्य गुरुजनों को मेरा प्रणाम एवं जोहार

उन्होंने कहा कि शिक्षकों की महिमा अपरंपार है। इनके योगदान को शब्दों में बखान नहीं किया जा सकता। अपने जीवन की अंतिम सांस तक पूरी निष्ठा और लगन के साथ हमारे भविष्य को गढ़ने में जुटे रहने वाले तथा हमें जीवन का सार सिखाने वाले परमेश्वर तुल्य गुरुजनों को मेरा प्रणाम एवं जोहार।

इस मौके पर उन्होंने विधानसभा (Assembly) क्षेत्र में शिक्षा के कुछ मानदंड स्थापित करने के लिए किए जा रहे तमाम प्रयासों की चर्चा की और कहा कि इनके परिणाम भी अब दिखने लगे हैं।

प्रोफेशनल्स के द्वारा स्मार्ट क्लासेज (Smart Classes) शुरू करने के बाद उच्चस्तरीय लाइब्रेरी (High Level Library) की स्थापना उनकी प्राथमिकता है।

हर स्कूल में मैगज़ीन साइंस, इंग्लिश की अच्छी पढ़ाई हो, इसकी व्यवस्था भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि शिक्षक (Teacher) कभी रिटायर (Retire) नहीं होते विज्ञान के भंडार होते हैं। रिटायर के बाद भी वे अपनी सेवा दे सकें, इस विजन पर हम सभी को काम करना है।

इस दौरान कई शिक्षकों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर हेल्थी एजिंग इंडिया (Healthy Aging India) के पदाधिकारी एवं AIIMS के डॉक्टर प्रसून चटर्जी (Dr. Prasoon Chatterjee) भी उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker