झारखंड

झारखंड : बिरसा हरित ग्राम योजना, दीदी बाड़ी योजना पर फोकस करने का सचिव ने दिया निर्देश

रांची: ग्रामीण विकास विभाग (Rural Development Department) के सचिव प्रशांत कुमार (Prashant Kumar) ने सभी जिलों के उप विकास आयुक्तों को निर्देश दिया है कि ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख योजनाओं मनरेगा (MANREGA) , बिरसा हरित ग्राम योजना (Birsa Green Village Scheme) , वीर शहीद पोटो हो विकास योजना (Veer Shaheed Poto Ho Vikas Yojana) , प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Aawas Yojna) (ग्रामीण) और बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आवास योजनाओं के आवश्यक प्रगति लाए। इससे ज्यादा से ज्यादा रोजगार (Employement) सृजित किया जाए और योजनाओं (Schemes) का क्रियान्वयन बड़े पैमाने पर हो।

मनरेगा अंतर्गत सभी लंबित योजनाओं को पूर्ण करने का निर्देश

उन्होंने कहा कि योजनाओं का स्थल निरीक्षण भी किया जाएगा। वह मंगलवार को ग्रामीण विकास विभाग सभागार में वीडियो कांफ्रेंसिंग (Video Conferenceing) के माध्यम से सभी जिला के उप विकास आयुक्तों को संबोधित कर रहे थे। बैठक में सचिव ने मनरेगा (MANREGA) अन्तर्गत सभी लंबित योजनाओं को पूर्ण करने का निर्देश दिया। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Aawas Yojna) और मनरेगा की समीक्षा भी गई।

ग्रामीण विकास योजनाओं में उप विकास आयुक्तों का महत्वपूर्ण रोल

उन्होंने सभी डीडीसी (DDC) को मानव दिवस सृजन (Man Day Creation) में प्रगति लाने को कहा। सचिव ने कहा कि ग्रामीण विकास योजनाओं में उप विकास आयुक्तों का महत्वपूर्ण रोल है। सिर्फ आप योजना लेने में रुचि रखते हैं उसे पूर्ण कराने पर भी विशेष जोर दें। आप फ्री हैंड होकर काम करें, लक्ष्य पूरा करने पर ध्यान दें लेकिन शिकायतें नहीं मिलनी चाहिए।

ज्यादा से ज्यादा योजनाओं का चयन करें और पूर्ण भी करें

MANREGA आयुक्त राजेश्वरी बी (Rajeshwari B) ने मनरेगा में चल रहे योजनाओं की कार्य प्रगति की जानकारी दी। सचिव प्रशांत कुमार ने मनरेगा योजना की जिलावार समीक्षा करते हुए जिन जिला में प्रगति धीमी है, वहां आवश्यक प्रगति लाने का निर्देश दिया। बिरसा हरित ग्राम योजना (Birsa Green Village Scheme) , दीदी बाड़ी योजना (Didi Bari Scheme) इत्यादि पर विशेष फोकस करने का निदेश सचिव ने दिया। सचिव ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा योजनाओं का चयन करें और ज्यादा से ज्यादा योजनाओं को पूर्ण भी कराये।

ग्रामीण विकास विभाग के सचिव ने मनरेगा कार्य की समीक्षा के दौरान वित्तीय वर्ष 2019-20 की योजनाओं की भी समीक्षा की एवं लंबित योजनाओं की जानकारी लेते हुए कार्य योजना बना कर सभी उप विकास आयुक्तों को अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

Area Officer App की सहायता से निरीक्षण

मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने मनरेगा की योजनाओं से सभी को जोड़ने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने एरिया ऑफिसर ऐप (Area Officer App) के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, सहायक अभियंता एवं कनीय अभियंता को 50-50 चालू योजनाओं का प्रतिमाह निरीक्षण करने एवं उसका प्रतिवेदन ऐप पर अपलोड करने का सख्त निर्देश दिया।

विशेष कैंप के जरिए पेंडिग क्रेडिट लिंकेज कार्यों में तेजी लाए बैंक : सूरज कुमार

जेएसएलपीएस (JSLPS) की मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी सूरज कुमार (Suraj Kumar) ने बैठक में सखी मंडलों का क्रेडिट लिंकेज सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होंने क्रेडिट लिंकेज (Credit Linkage) के लिए बैंक ब्रांच स्तर पर लंबित आवेदनों को जल्द निपटान करते हुए सखी मंडलों (Sakhi Mandals) को क्रेडिट लिंकेज से जोड़ने का निर्देश दिया। साथ ही बैंकों से सखी मंडल की बहनों को बिजनेस करेस्पांडेंट (Business Correspondent) के रूप में नियुक्त करने की बात कही।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker