झारखंड

रिम्स में 370 पदों पर निकली बहाली, 31 मई तक करें आनलाइन आवेदन

नियमित एवं बैकलाग दोनों के लिए एक ही परीक्षा देने होंगें

रांची: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (RIMS) में नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किए हैं।

इस भर्ती के ज़रिए ए ग्रेड नर्स (परिचारिका) के 370 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इनमें 350 पद नियमित तथा 20 पद बैकलाग के हैं।

पुरुष परिचारिकाओं (ए ग्रेड नर्स) की अधिकतम सीमा 20 प्रतिशत होगी। इस तरह इतने पदों पर पुरुष अभ्यर्थियों की भी नियुक्ति हो सकेगी। इच्छुक उम्मीदवार 31 मई तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवश्यक शैक्षणिक योग्यता

  • बीएससी नर्सिंग या जीएनएम में डिप्लोमा
  • दो वर्ष कार्य करने का अनुभव

आवेदन शुल्क

आयोग ने परीक्षा में शामिल होने के लिए 100 रुपये शुल्क रखा है। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को 50 रुपये ही परीक्षा शुल्क देना होगा।

आयोग द्वारा तय आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के तहत चार जून को मध्य रात्रि तक परीक्षा शुल्क भुगतान तथा फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड होगा।

दोनों विज्ञापन के लिए आवेदन करने की स्थिति में एक ही परीक्षा शुल्क देय होगा। यदि कोई अभ्यर्थी सिर्फ एक विज्ञापन के विरूद्ध आवेदन देते हैं तो वैसी स्थिति उन्हें एक परीक्षा शुल्क ही देना होगा।

आवेदन प्रक्रिया

इच्छुक उम्मीदवार 31 मई तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 8 से 10 जून तक आनलाइन आवेदन पत्र में अभ्यर्थी अपने नाम, जन्म तिथि, ई-मेल आइडी, मोबाइल संख्या को छोड़कर अन्य त्रुटियों में सुधार कर सकेंगे।

चयन प्रक्रिया

नियमित एवं बैकलाग दोनों के लिए एक ही परीक्षा देने होंगें। हालांकि, दोनों के लिए अर्हता प्राप्त अभ्यर्थी एक साथ ही आवेदन कर सकेंगे और इस आशय का विकल्प आनलाइन आवेदन भरने में उपलब्ध रहेगा।

आरक्षण

आवेदन में नियत प्रविष्टि के अधीन इंगित आरक्षण का दावा नहीं करने पर आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा। आरक्षण का दावा करने पर यह माना जाएगा कि आवेदन भरने की अंतिम तिथि को अभ्यर्थी के पास दावा किए गए आरक्षण कोटि का सक्षम स्तर से निर्गत प्रमाण पत्र है।

खेलकूद कोटा

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी या संबंधित फेडरेशन द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में मेडल, भारतीय ओलंपिक संघ या उससे सम्बद्ध फेडरेशनों द्वारा आयोजित राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में प्रथम स्थान, राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में विश्व रिकॉर्ड वाले खिलाड़ियों को श्रेणी ख के पदों पर सीधी नियुक्ति के लिये अनुमन्य किया जाएगा।

नि:शक्त अभ्यर्थियों के लिये सुविधा

नि:शक्त श्रेणी के उम्मीदवारों को परीक्षा में उत्तर देने के लिए 20 मिनट प्रति घंटा की दर से अतिरिक्त समय दिया जाएगा इस श्रेणी के उम्मीदवारों को उनके अनुरोध पर स्क्राइब की सुविधा भी शर्तों के अधीन दी जाएगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker