झारखंड

पंचायत चुनाव 2022 : खूंटी में मतदान केंद्र बदले जाने के विरोध में ग्रामीणों ने किया वोट बहिष्कार

उन्होंने कहा कि डेरांग तक जाने-आने की व्यवस्था प्रशासन कर देगा

खूंटी: प्रशासन द्वारा तोरपा प्रखंड के फटका गांव स्थित मतदान केंद्र को रिलोकेट कर डेरांग में बूथ बनाये जाने के विरोध में गांव के मतदाताओं ने पंचायत चुनाव (Panchayat Election) का बहिष्कार कर दिया।

इसके कारण यहां मतदान नहीं हो सका। इसकी जानकारी मिलने पर कार्यपालक दंडाधिकारी अनुराधा और तपकारा के थाना प्रभारी सत्यजीत कुमार फटका पहुंचे और ग्रामीणों को समझाने का बहुत प्रयास किया।

उन्होंने कहा कि डेरांग तक जाने-आने की व्यवस्था प्रशासन कर देगा। इसके बावजूद गांव के मतदाताओं ने नये बूथ डेरांग जाकर मतदान करने से साफ इन्कार कर दिया।

चुनाव में मुखिया पद के प्रत्याशी दोंदे होरो ने कहा कि फटका गांव में नौ सौ से अधिक मतदाता हैं। इनमें सैकड़ों की उम्र 65 साल से अधिक है।

उन्होंने कहा कि मतदान के लिए बीएलओ द्वारा मतदान की पर्ची भी बांट दी गयी थी। जब गुरुवार को गांव के लोग वोट डालने आये, तो पता चला कि फटका के मतदान केंद्र को बदल कर वहां से आठ किलोमीटार दूर डेरांग के स्कूल में नया बूथ बनाया गया है। इससे ग्रामीण आक्रोशित हो गये।

ग्रामीणें ने इसके विरोध में पंचायत चुनाव प्रक्रिया से अपने को दूर रखा

उन्होंने कहा कि बिना कारण ही गांव के बूथ को बदल दिया गया। मुखिया प्रत्याशी ने कहा कि गांव के वृद्ध उतनी दूर जाकर मतदान कैसे कर पायेंगे, इसे प्रशासन ने नहीं सोचा।

उन्होंने कहा कि हमलोगों ने बूथ का बहिष्कार किया है, चुनाव का नहीं। राज्य चुनाव आयोग गांव में मतदान केंद्र बनाकर फिर से पंचायत चुनाव कराये, सभी लोग चुनावी प्रक्रिया में भाग लेंगे।

ज्ञात हो कि तोरपा प्रखंड के फटका स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय फटका पूर्वी भाग के मतदान केंद्र संख्या 185 और 182 को रिलोकेट करते हुए वहां से आठ किलामीटर दूर डेरांग स्थित रा प्राथमिक विद्यालय डेरांग को नया बूथ बनाया गया था। ग्रामीणें ने इसके विरोध में पंचायत चुनाव प्रक्रिया से अपने को दूर रखा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker