करियरभारत

विश्व स्तर पर 70वें स्थान पर पहुंचा Jindal Global Law School, भारत में नंबर-1

सोनीपत: ओ. पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) के जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल (जेजीएलएस) ने एक बार फिर भारत में नंबर-1 का स्थान बरकरार रखा है, जबकि इस साल इसकी वैश्विक रैंकिंग 2021 से छह स्थानों के सुधार के साथ 70वें स्थान पर पहुंच गई है।
बुधवार को जारी सब्जेक्ट (लॉ) 2022 द्वारा क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग से यह जानकारी मिली है।

ऐसा कोई भी अन्य भारतीय लॉ स्कूल या कोई भी नेशनल लॉ स्कूल इसमें शामिल नहीं है, जो इन प्रतिष्ठित वैश्विक रैंकिंग में शीर्ष 75 लॉ स्कूलों में कोई स्थान पाने में सक्षम हो पाया हो।

जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल की वैश्विक रैंकिंग में सुधार पिछले कई वर्षों से इसके आगे बढ़ने में निरंतरता का प्रतीक है। 2022 में वैश्विक शीर्ष 70 में जगह बनाने से पहले, जेजीएलएस को 2021 में 76वें और 2020 में 101-150 ब्रैकेट में स्थान मिला था। हालांकि, भारत में नंबर-1 लॉ स्कूल के रूप में इसकी घरेलू रैंकिंग पिछले तीन वर्षों से अपरिवर्तित रही है और यह पहले स्थान पर रहा है।

कुल मिलाकर, सब्जेक्ट द्वारा 2022 क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग ने 1.47 करोड़ से अधिक अद्वितीय पेपरों का विश्लेषण किया, जिसमें करीब 9.6 करोड़ उद्धरण (प्रशंसा पत्र) थे। पांच व्यापक विषय क्षेत्रों में 51 विषयों में कुल 1,543 संस्थानों को स्थान दिया गया है, जिससे 17,700 से अधिक रैंक वाली प्रविष्टियां (एंट्री) हुईं।

कानून के लिए, क्यूएस ने 2022 में दुनिया के 1,118 संस्थानों का मूल्यांकन करने के बाद कुल 340 लॉ स्कूलों को स्थान दिया है

इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, ओ. पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के संस्थापक चांसलर नवीन जिंदल ने कहा, जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल के एक बार फिर से भारत के नंबर-1 लॉ स्कूल के रूप में लगातार तीसरे वर्ष स्थान पाने के लिए बधाई। वैश्विक रैंकिंग में सुधार के साथ जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल ने इस वर्ष यह साबित किया है कि जिस उत्कृष्टता की भावना के साथ इसे 12 साल पहले स्थापित किया गया था, वह वैश्विक महामारी से जुड़ी कई चुनौतियों के बावजूद भी कम नहीं हुई है। यह यह विश्वविद्यालय के नेतृत्व और प्रबंधन टीम के अथक प्रयासों, हमारे विशिष्ट संकाय सदस्यों के उत्कृष्ट कार्यों और हमारे छात्रों की कड़ी मेहनत के कारण ही संभव हो पाया है। यह अधिक से अधिक अच्छे के लिए प्रतिबद्धता है, जो लगातार जेजीएलएस को अकादमिक उत्कृष्टता, कानूनी प्रशिक्षण और अनुसंधान में नई ऊंचाइयों को छूने के लिए प्रेरित करती है। विश्व के 70 सर्वश्रेष्ठ विधि विद्यालयों में किसी भारतीय विश्वविद्यालय का नाम देखना हम सभी के लिए अत्यंत गौरव की बात है। मैं हमारे कुलपति, प्रोफेसर (डॉ.) सी. राज कुमार और व्यापक जेजीयू समुदाय के प्रत्येक सदस्य को बधाई देता हूं, जिसमें इसके संकाय (फैकल्टी), छात्र और कर्मचारी शामिल हैं। मैं दुनिया के सभी सहयोगी संस्थानों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने हमारे छात्रों के लिए अभूतपूर्व अवसर पैदा करने के लिए जेजीयू के साथ सहयोग किया है।

सब्जेक्ट के आधार पर रैंकिंग तैयार करने के लिए, क्यूएस मुख्य रूप से अकादमिक प्रतिष्ठा, नियोक्ता प्रतिष्ठा, उद्धरण और एच-इंडेक्स पर विचार करता है – एक ऐसा सूचकांक जो संस्था के विद्वानों द्वारा प्रकाशित कार्य के प्रभाव और गुणवत्ता की स्थिरता को मापने का प्रयास करता है।

इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर पर पहुंचने पर, ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सी. राज कुमार (संस्थापक कुलपति) ने कहा, केवल 12 वर्षों की अवधि में दुनिया के शीर्ष लॉ स्कूलों में जेजीएलएस का 70 वें स्थान पर पहुंचना जबरदस्त महत्व रखता है क्योंकि यह वैश्विक मानकों की कानूनी शिक्षा को आगे बढ़ाने और अत्याधुनिक अनुसंधान करने के लिए एक महत्वपूर्ण गंतव्य के रूप में भारत के उद्भव को चिह्न्ति करता है। यहां तक कि कोविड-19 महामारी के परीक्षण के समय में, जेजीयू ने न केवल अपना लचीलापन दिखाया है, बल्कि अंत:विषय सीखने, विश्व स्तरीय संकाय और वैश्विक सहयोग के माध्यम से छात्रों के लिए अवसरों के विस्तार के अपने मिशन को भी जारी रखा है।

उन्होंने कहा, प्रतिष्ठित क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में जेजीएलएस को दुनिया में 70वें स्थान पर लाने वाले प्रमुख कारकों में से एक संकाय सदस्यों द्वारा उत्पादित शोध की गुणवत्ता है। यह जानकर खुशी हो रही है कि 2020-21 के दौरान, जेजीएलएस संकाय सदस्यों ने 300 से अधिक अकादमिक शोध प्रकाशनों का निर्माण किया, जिनमें से 280 से अधिक स्कोपस में अनुक्रमित हैं, जो दुनिया में सहकर्मी-समीक्षित साहित्य का सबसे बड़ा डेटाबेस है।

प्रोफेसर राज कुमार ने कहा, ये एक युवा लॉ स्कूल के लिए छोटी संख्या नहीं हैं। 280 प्लस प्रकाशन दर्शाते हैं कि अकेले जेजीएलएस ने भारत के सभी 23 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों द्वारा सूचीबद्ध समान स्कोपस-अनुक्रमित प्रकाशनों की संख्या को दोगुना किया है। जेजीएलएस संकाय सदस्यों के निरंतर प्रयास उच्च गुणवत्ता वाले अनुसंधान और छात्रवृत्ति सुनिश्चित करने के लिए भारत के नंबर एक रैंक वाले लॉ स्कूल की प्रतिबद्धता और समर्पण का एक प्रमाण हैं।

2009 में 10 संकाय सदस्यों और 100 छात्रों के साथ अपनी यात्रा शुरू करते हुए, जेजीएलएस में आज लगभग 5,000 छात्र और 500 संकाय सदस्य हैं। संस्थान कानून, न्यायशास्त्र और कानूनी अध्ययन में स्नातक, स्नातकोत्तर, परास्नातक और डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान करता है। अपने छात्रों को सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय शिक्षण अनुभव प्रदान करने के लिए, जेजीएलएस ने दुनिया के 250 से अधिक अग्रणी लॉ स्कूलों/विश्वविद्यालयों के साथ अंतरराष्ट्रीय सहयोग किया है।

प्रोफेसर राज कुमार ने कहा, भारतीय धरती पर विश्व स्तरीय कानूनी शिक्षा प्रदान करना कुछ साल पहले एक दूर का सपना प्रतीत होता था। आज हम इस खूबसूरत वास्तविकता के साथ जी रहे हैं, हमारे संस्थापक कुलाधिपति और संरक्षक, श्री नवीन जिंदल की दूर²ष्टि, जेजीयू के संकाय सदस्यों के असाधारण प्रयासों और हमारे छात्रों की ईमानदारी और समर्पण के लिए धन्यवाद।

जेजीयू की उपलब्धियों पर विचार करते हुए, डॉ. अश्विन फर्नांडीस, क्षेत्रीय निदेशक, (मध्य पूर्व, अफ्रीका और दक्षिण एशिया), क्यूएस क्वाक्वेरेली साइमंड्स ने कहा, यह भारत के लिए बहुत गर्व और गौरव का क्षण है कि ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी का क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स बाय सब्जेक्ट के 2022 संस्करण में दुनिया में 70वां और भारत में पहला स्थान आया है। जैसे कि कहा जाता है – उम्र कोई बाधा नहीं है, लेकिन एक सीमा है जिसे आप अपने दिमाग में रखते हैं और यह उपयुक्त रूप से जेजीयू के बारे में बहुत कुछ कहता है, जिसने अपने अस्तित्व के सिर्फ 12 सालों में महान ऊंचाइयों को प्राप्त किया है। क्यूएस ने विश्व स्तर पर कानून के लिए 1118 से अधिक संस्थानों का मूल्यांकन किया और उनमें से 340 को स्थान दिया, जिससे यह दुनिया के शीर्ष लॉ स्कूलों की एक बहुत ही विशिष्ट सूची बन गई।

इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए, प्रोफेसर एसजी श्रीजीत (कार्यकारी डीन), जेजीएलएस ने कहा, जेजीएलएस को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लॉ स्कूलों में खड़ा देखना वास्तव में एक बेहतरीन अनुभव है। हमारे संस्थापकों के ²ष्टिकोण की सरलता को विश्व स्तरीय संकाय सदस्यों के प्रयासों से पर्याप्त रूप से पूरक किया गया है, जिससे एक ऐसे लॉ स्कूल की स्थापना हुई है जो अब भारत में एक अलग ही क्लास का साबित हुआ है। यह केवल इसलिए है, क्योंकि जेजीएलएस द्वारा समर्थित इस उद्देश्य को पूरे भारत और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से छात्रों और उनके माता-पिता से भारी समर्थन मिला है कि आज लॉ स्कूल आज बन गया है, जो कि कानूनी शिक्षा के लिए एक वैश्विक शीर्ष गंतव्य है।

इस वर्ष की क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में एक स्थान सुरक्षित करने से पता चलता है कि जेजीएलएस ने कानूनी शिक्षा के लिए भारत को वैश्विक मानचित्र पर रखा है।

इस उपलब्धि पर प्रतिक्रिया देते हुए, प्रोफेसर डाबीरू श्रीधर पटनायक (रजिस्ट्रार, जेजीयू) ने कहा, जेजीएलएस को दुनिया के शीर्ष 70 लॉ स्कूलों में से एक के रूप में मान्यता देने से भारत में विश्व स्तरीय शिक्षा के माध्यम से कल के वैश्विक लीडर्स को तैयार करने के जेजीयू के मिशन को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker