जॉब्स

सरकारी नौकरी : झारखंड में 594 पदों पर नियुक्ति के लिए नोटिफिकेशन जारी, परीक्षा शुल्क 100 रुपये, ऑनलाइन करें आवेदन

अभ्यर्थियों के न्यूनतम उम्रसीमा के लिए एक अगस्त 2022 तथा अधिकतम उम्र सीमा की गणना के लिए संदर्भ तिथि एक अगस्त 2010 निर्धारित की गयी है

JSSC Recruitment 2022 : सरकारी नौकरी तलाश रहे उम्मीदवारों के पास अच्छा मौका है। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने विभिन्न पदों पर भर्तियां निकलीं हैं।

झारखंड तकनीकी/विशिष्ट योग्यताधारी स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2022 के लिए 15 जून से ऑनलाइन आवेदन नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (Jharkhand Staff Selection Commission) की ओर से जारी विज्ञापन के मुताबिक, तकनीकी/विशिष्ट योग्यताधारी स्नातक/स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (Graduate/Level Combined Competitive Examination with Technical/Special Qualification) में बैकलॉग के तहत दो व नियमित नियुक्ति के तहत 592 पदों (कुल 594 पद) के लिए आवेदन मांगे गये हैं।

ऑनलाइन आवेदन 13 जुलाई से

ऑनलाइन आवेदन 13 जुलाई की मध्य रात्रि तक जमा होंगे। 16 जुलाई की मध्य रात्रि तक परीक्षा शुल्क का भुगतान किया जा सकेगा। फोटो व हस्ताक्षर अपलोड कर समर्पित आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेने के लिए 19 जुलाई की मध्य रात्रि तक वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध रहेगा।

20 जुलाई से लेकर 22 जुलाई की मध्य रात्रि तक समर्पित ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) पत्र में अभ्यर्थी का नाम, जन्म तिथि, ई- मेल आइडी, मोबाइल नंबर को छोड़ कर किसी भी अशुद्ध प्रविष्टि के लिए लिंक उपलब्ध करायी जायेगी।

अभ्यर्थियों के न्यूनतम उम्रसीमा के लिए एक अगस्त 2022 तथा अधिकतम उम्र सीमा की गणना के लिए संदर्भ तिथि एक अगस्त 2010 निर्धारित की गयी है।

इच्छुक उम्मीदवार झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट https://www.jssc.nic.in पर जा कर आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा शुल्क 100 रुपये निर्धारित

JSSC Recruitment 2022 ने परीक्षा के लिए 100 रुपये का शुल्क निर्धारित किया है। वहीं, झारखंड राज्य के ST, SC अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 50 रुपये रहेगा। झारखंड राज्य के 40 प्रतिशत या उससे अधिक निशक्ततावाले दिव्यांग अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क में छूट अनुमान्य है।

संयुक्त स्नातक स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा-2015 के तहत विज्ञापन संख्या-14/2015 व 15/2015 शामिल हो चुके अभ्यर्थियों को पुनः आवेदन देना होगा।

वैसे अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा, परंतु उन्हें नये आवेदन पत्र में पूर्व में समर्पित आवेदन का निबंधन संख्या व जन्म तिथि दर्ज नहीं करने पर परीक्षा शुल्क में छूट अनुमान्य नहीं होगा। आयोग द्वारा एक चरण में ओएमआर शीट पर परीक्षा ली जायेगी।

लिखित परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ व बहुविकल्पीय होंगे। नियुक्ति जो पदों के लिए होगी वे मत्स्य प्रसार पर्यवेक्षक के 59 पद, प्रखंड कृषि पदाधिकारी व समकक्ष के 305, सहायक अनुसंधान पदाधिकारी व समकक्ष के आठ, पौधा संरक्षण निरीक्षक व समकक्ष के 26, सांख्यिकी सहायकच समकक्ष के 26, भूतात्विक विश्लेषक के 30 व वरीय अंकेक्षक के 140 पदों पर नियुक्ति की जायेगी।

यहां जानें पदों पर नियुक्ति की डिटेल

  • मत्स्य प्रसार पर्यवेक्षक : 59 पद
  • प्रखंड कृषि पदाधिकारी एवं समकक्ष : 305 पद
  • सहायक अनुसंधान पदाधिकारी एवं समकक्ष : 08 पद
  • पौधा संरक्षण निरीक्षक एवं समकक्ष : 26 पद
  • सांख्यिकी सहायक एवं समकक्ष : 26 पद
  • भूतात्विक विश्लेषक : 30 पद
  • वरीय अंकेक्षक : 138 पद

जानें क्या होनी चाहिए शैक्षणिक योग्यता

JSSC Recruitment 2022 में आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता के तहत मत्स्य प्रसार पर्यवेक्षक पद आवेदन करने के लिए आवेदक के पास फिशरी साइंस या जूलॉजी विषय में स्नातक होना जरूरी है।

इसी तरह प्रखंड कृषि पदाधिकारी एवं समकक्ष, सहायक अनुसंधान पदाधिकारी एवं समकक्ष और पौधा संरक्षण निरीक्षक एवं समकक्ष पद में आवेदन के लिए एग्रीकल्चर ग्रेजुएट होना जरूरी है।

इसके अलावा सांख्यिकी सहायक एवं समकक्ष पद के लिए सांख्यिकी, गणित या अर्थशास्त्र विषय में स्नातक होना चाहिए। भूतात्विक विश्लेषक के लिए केमिस्ट्री में ग्रेजुएट होना चाहिए। वरीय अंकेक्षक के लिए अर्थशास्त्र, गणित, कॉमर्स या सांख्यिकी में स्नातक होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार का झारखंड के मान्यता प्राप्त संस्थान से मैट्रिक-इंटर किया होना जरुरी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker