टेक्नोलॉजी

आपके भी WhatsApp पर आता है KBC लकी ड्रॉ का मैसेज, तो हो जाएं सवधान!

WhatsApp KBC Alert! भारत में एक पुराने WhatsApp Scam के जरिए फिर से यूजर्स (users) को टारगेट किया जा रहा है।

स्कैमर्स ‘KBC याJio’ लकी ड्रॉ का फेक मैसेज भेज कर यूजर्स को फंसाने की कोशिश करते हैं। इस तरह के लकी ड्रॉ (lucky draw) वाले मैसेजेस आप में से भी कईयों को मिले होंगे।

कैसे होता है ‘लकी ड्रॉ’ के जरिए स्कैम

WhatsApp पर मिले इस मैसेज में यूजर्स को वीडियो भी भेजा जाता है। वीडियो में यूजर्स को इनाम जीतने का पूरा प्रोसेस बताया जाता है।

जिसके बाद इनाम लेने के लिए यूजर्स से उनकी पर्सनल डिटेल्स (Personal details) मांगी जाती है। इसमें आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और दूसरी डिटेल्स मांगी जाती है।

डिटेल्स देने के बाद यूजर्स को एक डाक्यूमेंट भेजा जाता है। जिसमें उन्हें टैक्स के नाम पर कुछ हजार रुपये भेजने के लिए कहा जाता है। स्कैमर्स (Scammers) दावा करते हैं कि ये Amount देने के बाद उनके अकाउंट में पैसे क्रेडिट हो जाएंगे।

भूलकर भी ना करें ऐसे मैसेज का रिप्लाई

आगे बढ़ने से पहले ही आपको बता दें कि आप ऐसे किसी भी मैसेज का रिप्लाई ना करें। KBC एक पॉपुलर शो है। इस वजह से कई लोग इन स्कैमर्स के झांसे में आ जाते हैं।

स्कैमर्स वॉट्सऐप (Scammers whatsapp) पर मैसेज के साथ KBC के लोगो और Sony Liv का फोटो भी भेजते हैं ताकि यूजर्स को यकीन दिलाया जा सके।

अगर आप ध्यान दें तो ऐसे फ्रॉड वाले मैसेज में आपको कई गलतियां भी मिल जाएगी। इंग्लिश और हिन्दी दोनों भाषाओं में स्कैम मैसेज भेजा जाता है।

कई केस में यूजर्स को इसको लेकर Voice Message भी मिलता है। इसमें यूजर्स को एक लॉटरी नंबर भी दिया जाता है जो कि फेक होता है।

साइबर पुलिस स्टेशन में करें शिकायत

आपके Whatsapp पर आने वाले ऐसे किसी भी लकी ड्रॉ वाले मैसेज पर भूलकर भी रिप्लाई ना करें। जितना हो सके आप इस तरह के मैसेज को Ignore करने की कोशिश करें।

अगर आपको बार-बार ऐसे मैसेज आ रहे हैं तो इसे पास के साइबर पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker