झारखंड

खूंटी में जल जीवन मिशन जागरुकता रथ रवाना

खूंटी: आजादी का अमृत महोत्सव के राष्ट्रव्यापी अभियान के अंतर्गत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर शनिवार को दतिया ग्राम स्थित गांधी चौक से जल जीवन मिशन जागरुकता रथ को रवाना किया गया।

जल जीवन मिशन के तहत जल गुणवत्ता निगरानी एवं अनुश्रवण जागरुकता रथ के माध्यम से सभी प्रखंडों में भ्रमण कर जल जीवन मिशन, जल गुणवत्ता, शुद्ध पेयजल, कार्यशील घरेलू नल जल कनेक्शन,गंदे जल का प्रबंधन, स्वच्छ्ता विषयों पर लोगों को जागरूक किया जायेगा।

इस अवसर पर उपायुक्त शषि रंजन ने सभी से अनुरोध किया कि जागरूक दृष्टिकोण अपनाकर प्लास्टिक मुक्त विचार की दिशा में कदम बढ़ाएं। मौके पर डीसी और एसपी आशुताष शेखर के साथ ग्रामीणों ने मिलकर स्वच्छता की शपथ ली।

सबने प्रतिज्ञा ली कि हम स्वैच्छिक रूप से सफाई का काम करेंगे। हम अपनी ग्राम पंचायत को खुले में शौच मुक्त की स्थिति में स्थायित्व प्रदान करने की ओर पहल करेंगे।

ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए आवश्यकता के आधार पर योजना बनाकर कार्य करेंगे।

साथ ही हम अपनी ग्राम पंचायत को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करेंगे। हम अपने गांव में होनेवाले विवाह या किसी भी उत्सव में पत्ते एवं मिट्टी से बनी सामग्री का उपयोग करेंगे।

प्लास्टिक कचरा से पानी एवं मिट्टी को दूषित होने से बचाएंगे। पुरानी प्लास्टिक एवं बोतलों का कोई उपयोगी सामग्री बनाएंगे और घरों से जमा प्लास्टिक को पंचायत स्तर पर बनने वाले प्लास्टिक केंद्र में भेजेंगे।

पंचायत में जमा किए गए प्लास्टिक को प्रखंड स्तर पर भेजेंगे एवं पुरानी प्लास्टिक को हम पंचायत के लिए आय का साधन बनाएंगे। अपने गांव एवं पंचायत को प्लास्टिक मुक्त बनाएंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker