क्राइमझारखंड

खूंटी SDM यौन उत्पीड़न मामला : सभी छात्र-छात्राओं को मिली पुलिस सुरक्षा

खूंटी: खूंटी के अनुमंडल पदाधिकारी सैयद रियाज अहमद (Sub-Divisional Officer Syed Riaz Ahmed) के विरुद्ध एकेडमिक टूर में खूंटी आयी हिमाचल प्रदेश की एक आइआइटियन छात्रा ने यौन उत्पीड़न का गंभीर आरोप लगाते हुए खूंटी थाने में सोमवार को एक प्राथमिकी दर्ज करायी।

जिम्मेदार पद पर पदस्थापित भारतीय प्रशासनिक सेवा के 2018 बैच के अधिकारी सैयद रियाज अहमद पर छात्रा द्वारा यौन उत्पीड़न (sexual harassment) का मामला दर्ज कराये जाने के बाद पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए एसडीएम सैयद रियाज अहमद को अपनी कस्टडी में ले लिया।

आरोपी एसडीएम को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया

मंगलवार को घंटों कस्टडी में रखने के बाद पुलिस ने अपराह्न लगभग पांच बजे मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी सत्यपाल के न्यायालय में प्रस्तुत किया, जहां से उसे एसडीओ को सक्षम न्यायालय में प्रस्तुत किया, जहां से आरोपी एसडीएम को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

जानकारी के अनुसार आइआइटीयन के 16 सदस्यीय छात्र-छात्राओं का एक दल लगभग एक पखवाड़ा पूर्व ग्रामीण विकास के क्षेत्र में इंटर्नशिप (Internship in Rural Development) करने खूंटी आया हुआ है। इंटर्नशिप करने आये छात्र-छात्राओं के दल के जिला प्रशासन द्वारा हेल्थ क्लब में रहने की व्यवस्था की गयी है।

पार्टी के दौरान देर रात तक खाने-पीने का दौर चलता रहा

जानकारी के अनुसार, गत एक जुलाई को SDM के सरकारी आवास में एक पार्टी का आयोजन हुआ था। इस पार्टी में अधिकारियों के साथ ही इंटर्नशिप करने आये छात्र-छात्राओं का दल भी शामिल हुआ था।

पार्टी के दौरान देर रात तक खाने-पीने का दौर चलता रहा। पार्टी के बाद सभी छात्र छात्राएं देर रात वापस हेल्थ क्लब (Health club) लौट गये। दूसरे दिन दो जुलाई की सुबह सभी छात्र-छात्राएं अपने काम के सिलसिले में SDO आवास और DDC आवास की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने आये थे।

SDO ने किस किया और आगे बढ़ने की कोशिश की

एसपी ने बताया कि एक जुलाई की रात को एसडीओ ने आईआईटी के छात्र-छात्राओं को अपने आवास में पार्टी के लिए बुलाया था। जहां सभी ने खाना पीना हुआ, जिसमें ड्रिंक्स का सेवन भी किया गया।

उसके बाद पीड़िता और SDO कुछ देर के लिए अलग हो गए। दो जुलाई की सुबह लगभग छह बजे पीड़िता को किस किया और आगे बढ़ने की कोशिश करने लगे। इसी दौरान छात्रा वहां से भाग गई और अपने साथियों के साथ एसडीओ आवास से बाहर निकल गई।

इस घटना को लेकर पीड़िता अपने मित्रों के साथ चार जुलाई की देर शाम खूंटी थाना पहुंची और SDM के विरुद्ध यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज कराया।

सभी छात्र-छात्राएं फिलहाल पुलिस सुरक्षा में

SP अमन कुमार ने बताया कि एसडीएम के विरुद्ध भादवि की धारा 354, 354 ए और 509 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए मंगलवार को पीड़िता का न्यायालय (Court) में 164 के तहत बयान भी दर्ज करा लिया है। SP ने बताया कि इंटर्नशिप करने आये सभी छात्र-छात्राएं फिलहाल पुलिस सुरक्षा में हेल्थ क्लब में ही ठहरे हुए हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker