हेल्थ

डेंगू के संक्रमण को तेजी से फैलने से बचाता है कीवी

बता दें, डेंगू के दौरान शरीर के ब्लड प्लेटलेट्स तेजी से घटने लगते हैं

हेल्थ: बारिश के बाद बदलते मौसम में डेंगू , मलेरिया का संक्रमण तेजी से फैलने का खतरा बना रहता है। खास बात यह है कि इस जानलेवा बीमारी से पूरी तरह से उबरना बहुत ही कठिन होता है।

बता दें, डेंगू के दौरान शरीर के ब्लड प्लेटलेट्स तेजी से घटने लगते हैं। जिन्हें डाइट में ये पांच चीजें शामिल करके आप पहले की तरह चुस्त-दुरुस्त हो सकते हैं।

डेंगू मादा एडीज मच्छर के काटने से होता है। खास बात यह है कि 20वीं शताब्दी की शुरुआत में वैज्ञानिकों को इस बात का पता चला कि यह बीमारी डेंगू वायरस की वजह से होती है।

डेंगू, एक प्रकार के वायरस से होने वाला रोग है जो की संक्रमित मादा एडीज मच्छर के काटने से फैलता है। इस रोग में तेज बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द, जी मचलना, उलटी, दस्त और त्वचा पर लाल दाने हो जाते है।

यहां तक की इलाज में देरी की वजह से कई बार व्यक्ति की जान भी जा सकती है। ऐसे में इस जानलेवा बीमारी से राहत दिलाने में एक कीवी फल बेहद लाभकारी है।

इस एक फल में कई फलों के बराबर विटामिंस और मिनरल्स होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, पोटैशियम व अन्य तत्व डायबिटीज से लेकर डेंगू तक में राहत देते हैं।

डेंगू में आराम

डेंगू के रोगी के शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स तेजी से गिरने लगती हैं। जिन्हें ठीक करने में कीवी काफी मदद करता है। इसके अलावा यह शरीर को ताकत देने के साथ डेंगू से जल्दी रिकवर होने में भी मदद करता है। डॉक्टर भी डेंगू के मरीजों को कीवी खाने की सलाह देते हैं।

डायबिटीज

कीवी में ग्लाइकेमिक इंडेक्स की मात्रा कम होती है। जिसकी वजह से खून में ग्लूकोज नहीं बढ़ता। यही वजह है कि यह डायबिटीज, दिल के रोग और वेट लॉस में काफी फायदेमंद होता है।

इसके अलावा इसमें केले जितना ही पोटैशियम भी पाया जाता है जो ऑस्टियोपोरोसिस के मरीजों के लिए अच्छा होता है। यह हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है।

जवां बनाए रखता है

कीवी में मौजूद विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को पूरा पोषण प्रदान करने में मदद करते हैं। जिसकी वजह से त्वचा लंबे समय तक जवां और स्वस्थ बनी रहती है।

बता दें, एक कप कीवी में 164 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है जोकि एक संतरे से भी कई ज्यादा है। इसके अलावा विटामिन सी आपको फ्री ऑक्सीजन रेडिकल्स से होने वाले डीएनए डैमेज से भी बचाता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker