भारत

जानिए कौन हैं यह महिला, जिनका PM मोदी ने हाथ जोड़ झुक कर किया सम्मान

नई दिल्लीं: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शुक्रवार को कुछ अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से कुछ तस्वीरें शेयर की हैं।

इन तस्वी रों में वो एक बुजुर्ग महिला के साथ खड़े दिख रहे हैं। पीएम उन्हें झुककर प्रणाम करते दिख रहे हैं। ममता भरे स्ने ह के साथ उन्होंंने पीएम के हाथों को पकड़ रखा है।

आप जरूर सोच रहे होंगे कि आखिर इतना स्पेंशल गेस्टआ (Special Guesta) कौन है, जिसे मोदी शीश नवाकर प्रणाम कर रहे हैं? वो प्रधानमंत्री से क्योंट मिलने आई हैं? उन्हेंन PM के साथ क्या? काम पड़ गया?

Image

इतनी उम्र होने के बावजूद वह पूरे उत्साआह और उमंग के साथ मिलीं

हम अब आपका और इम्तिहान नहीं लेंगे। PM मोदी के साथ तस्वीरर में जो महिला आपको दिख रही हैं, उनका नाम है उमा सचदेव (Uma Suchdeva)। वह 90 साल की हैं।

प्रधानमंत्री ने तस्वीीरें शेयर करते हुए उन्हेंv जोश और आशावाद की भावना से भरा बताया। इतनी उम्र होने के बावजूद वह पूरे उत्साऔह और उमंग के साथ प्रधानमंत्री से मिलीं।

उमा के पति कर्नल (रिटायर्ड) एचके सचदेव सेना के सम्मा नित अधिकारी थे। उमा सचदेव पूर्व सेना प्रमुख जनरल वेद प्रकाश मलिक (Ved Prakash Malik) की चाची लगती हैं।

Image

PM मोदी ने इस मुलाकात को बताया यादगार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उमा सचदेव के साथ मुलाकात को यादगार बताया। उन्होंनने कहा कि उम्र के इस पड़ाव में भी वह जोश और आशावाद से भरी हुई हैं।

इस मुलाकात के दौरान उमा जी ने प्रधानमंत्री मोदी को 3 पुस्त कें भेंट की। ये उनके दिवंगत पति एचके सचदेव (HK Sachdev) द्वारा लिखी गई हैं।

इनमें से दो गीता से संबंधित हैं, वहीं एक का शीर्षक है ‘ब्लड एंड टियर्स’। इसमें एचके सचदेव ने पार्टिशन के दौरान अपने अनुभवों के बारे में बताया है।

Image

कई मसलों पर प्रधानमंत्री के साथ हुई बातचीत

प्रधानमंत्री ने बताया कि इस दौरान उन्हों ने उमा जी के साथ कई मसलों पर बात की। 14 अगस्त को विभाजन त्रासदी स्मृाति दिवस के तौर पर मनाने के सरकार के फैसले के बारे में भी बातचीत हुई।

गौरतलब है कि इस विशेष दिवस (Special day) को बंटवारे के दौरान अपना सब कुछ गंवाकर देश की प्रगति में योगदान देने वालों की याद में मनाया जाता है जो धैर्य का प्रतीक है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker