टेक्नोलॉजी

नक्शे में धरती का बड़ा हिस्सा भीषण गर्मी की वजह से लाल नजर आ रहा है: NASA

वाशिंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने एक नक्शा जारी करके यूरोप, अफ्रीका और एशिया (Europe, Africa and Asia) में रिकार्ड तोड़ गर्मी को लेकर दुनिया को आगाह किया है। इस नक्शे में धरती का बड़ा हिस्सा भीषण गर्मी (Scorching Heat) की वजह से लाल नजर आ रहा है।

मंगलवार को नासा (NASA) ने पृथ्वी का एक रंगीन नक्शा जारी किया है। इस बाबत नासा (NASA) के ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा गया है कि NASA के Earth Satellite ने धरती की वह तस्वीर खींची है, जिसमें धरती के बड़े हिस्से में भीषण गर्मी साफ दिख रही है।

इस ट्वीट में कहा गया है कि यूरोप, अफ्रीका व एशिया के बड़े हिस्से में 40 डिग्री सेल्सियस यानी 104 डिग्री फारेनहाइट तापमान (Temperature) रहने के कारण रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है।

उत्सर्जन से मौसम में यह खतरनाक बदलाव आया

नासा ने इस तस्वीर में दिखाया है कि किस तरह से पूर्वी गोलार्द्ध में सतह का तापमान है। इस तस्वीर में यह नीली धरती भीषण गर्मी (Scorching Heat)की वजह से लाल नजर आ रही है। इस तस्वीर में नजर आ रहा है कि उत्तरी भारत भी प्रचंड गर्मी का सामना कर रहा है।

NASA के Goddard Space Flight Center के Steven Pawson ने कहा कि विभिन्न जगहों पर स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है कि वहां ठंडे होने पर नजर आने वाला नीला रंग अब लाल में बदल गया है जो भीषण गर्मी (Scorching Heat) का संकेत है।

धरती का यह विशाल इलाका भीषण गर्मी (Scorching Heat) की चपेट में है। इससे यह संकेत भी मिलते हैं कि इंसानों की ओर से Green House Gases के उत्सर्जन से मौसम में यह खतरनाक बदलाव आया है। इसका असर हमारे जीवन परिस्थितियों में साफ नजर आ रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker