भारत

LIC Bhagya Lakshmi Policy, कम आमदनी वर्ग के लिए बेहद खास!

मैच्योरिटी पर प्रीमियम का 110 फीसदी वापिस मिलता है पैसा

नई दिल्ली: LIC कम आमदनी वाले लोगों के लिए अश्योर्ड प्लान लाई हैं। इस प्लान की खास बात यह की इसमें कोई GST नहीं लगता है। साथ ही साथ इस पॉलिसी को लेने में आपको किसी तरह का मेडिकल टेस्ट नहीं कराना होता है।

रिटर्न प्रीमियम   

इस पॉलिसी में आपको टर्म प्लान विद रिटर्न प्रीमियम मिलता है। जिसका मतलब ये हुआ कि आप पॉलिसी लेने के दौरान जितना भी प्रीमियम भरेंगे आपको मैच्योरिटी उसका 110 प्रतिशत हिस्सा दिया जाएगा। इस प्रीमियम प्लान के अवधि सीमित है।

LIC Bhagya Lakshmi Policy, कम आमदनी वर्ग के लिए बेहद खास!

कम वर्षों के लिए प्रीमियम

इसमें आपको पॉलिसी की जो अवधि है उससे कम समय के लिए ही प्रीमियम देना होगा। इसके लिए न्यूनतम आयु 19 साल और अधिकतम 55 साल तय है। साथ ही आप इस पॉलिसी को न्यूनतम 5 साल तक और अधिकतम 13 साल तक की अवधि के लिए ले सकते हैं।

 मैच्योरिटी

इस पॉलिसी में मिनिमम सम अश्योर्ड 20 हजार रुपए और मैक्सिमम 50 हजार रुपए है। LIC इस पॉलिसी का प्रीमियम चुकाने के लिए आपको मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना अवधि में से चयन करने का विकल्प भी देती है। व्यक्ति पॉलिसी के दौरान जितना भी प्रीमियम चुकाता है, उसे बीमा की परपक्वता पर उसका 110 फीसदी हिस्सा मिलता है।

LIC Bhagya Lakshmi Policy, कम आमदनी वर्ग के लिए बेहद खास!

पॉलिसी प्रावधान

यदि पॉलिसीधारक किसी दुर्भाग्यपूर्ण स्तिथि के चलते पॉलिसी लेने के 1 साल के भीतर आत्महत्या कर लेता है तो पॉलिसी में उन्हें कोई लाभ नहीं मिलता। लेकिन एक साल बाद इस तरह की घटना होने पर व्यक्ति को कवरेज का लाभ दिया जायेगा।

LIC Bhagya Lakshmi Policy, कम आमदनी वर्ग के लिए बेहद खास!

लोन की सुविधा नहीं

LIC Bhagya Lakshmi Policy में निवेशक को लोन की सुविधा नहीं दी जाती है। हालंकि इसमें सरेंडर करने की सुविधा दी जाती है।

अगर व्यक्ति ने पॉलिसी को सरेंडर किया है तो उसे जमा किए पैसों का 30 से 90 प्रतिशत तक दिया जाता है। पॉलिसी जितने ज्यादा दिन के लिए चलेगी उसकी सरेंडर वैल्यू उतनी ही ज्यादा होती है।

इन्हें भी पढ़े : स्वास्थ्य विभाग ने कोविड ट्रीटमेंट के लिए नई गाइडलाइन की जारी, 94% ऑक्सीजन पर घर में ही रहें आइसोलेट 

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker