भारत

Lumpy virus : दिल्ली सरकार Got Pox Vaccines की 60 हज़ार खुराक खरीदेगी

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार लंपी वायरस संक्रमण (Lumpy virus infection) के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए राजधानी में स्वस्थ मवेशियों के टीकाकरण के लिए ‘गोट पॉक्स’ (Got Pox) टीके की 60,000 खुराक खरीदेगी।

दिल्ली सरकार की तरफ से मवेशियों को टीके की खुराक नि:शुल्क प्रदान की जाएगी।

दिल्ली सरकार के पर्यावरण एवं विकास मंत्री गोपाल राय (Minister Gopal Rai) ने शनिवार को बताया था कि दिल्ली में, ज्यादातर दक्षिण-पश्चिम जिले में, मवेशियों में लंपी वायरस संक्रमण के 173 मामले पाए गए हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शनिवार शाम से मामलों में कोई वृद्धि नहीं हुई है। अब तक किसी मवेशी (ANIMALS) की मौत की खबर नहीं है।

उन्होंने ‘PTI -भाषा’ को बताया, ”दिल्ली में मवेशियों की आबादी लगभग 80,000 है। दर को लेकर आपूर्तिकर्ता के साथ करार को अंतिम रूप दे रही केंद्र सरकार ने आश्वासन दिया है कि 60,000 खुराक जल्द ही हम तक पहुंच जाएगी।”

अधिकारी ने कहा, ”हमने शनिवार को पशुपालन और डेयरी विभाग (Animal Husbandry and Dairying Department) के अधिकारियों के साथ बैठक की और उनसे जल्द से जल्द टीके उपलब्ध कराने का अनुरोध किया।”

57,000 मवेशियों की मौत हो चुकी है

उन्होंने कहा कि सरकार ‘एक निश्चित दायरे में टीकाकरण की रणनीति’ पर अमल करेगी, जिसके तहत पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाले सभी स्वस्थ मवेशियों को गोट पॉक्स टीका लगाया जाएगा।

गौरतलब है कि लंपी एक संक्रामक बीमारी है, जो मवेशियों के संक्रमित मच्छरों, मक्खियों, जूं और ततैया के सीधे संपर्क में आने से फैलती है। इसके अलावा दूषित भोजन और पानी के सेवन से भी मवेशी इस संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं।

lumpy virus  के संक्रमण के कारण मवेशियों को बुखार होने के साथ-साथ उनके शरीर में गांठें पड़ जाती हैं। यह बीमारी जानलेवा हो सकती है। हालांकि, यह बीमारी मवेशियों से मनुष्यों में नहीं फैलती है।

लंपी के लक्षणों में पशुओं में तेज बुखार, दूध उत्पादन में कमी, त्वचा में गांठें पड़ना, भूख न लगना, नाक से पानी निकलना और आंखों में पानी आना शामिल हो सकता है।

केंद्र के मुताबिक, लंपी वायरस गुजरात, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में फैल चुका है और देश में लगभग 57,000 मवेशियों की मौत हो चुकी है।

मृत्यु दर सिर्फ एक से दो प्रतिशत है

दिल्ली में लंपी वायरस के सर्वाधिक मामले गोयला डेयरी क्षेत्र, रेवला खानपुर क्षेत्र, घुमानहेड़ा और नजफगढ़ से सामने आए हैं।

राय ने बताया कि दिल्ली सरकार ने दो सचल पशु चिकित्सा क्लीनिक स्थापित किए हैं और मवेशियों के नमूने एकत्र करने के लिए 11 त्वरित कार्रवाई बल का गठन किया गया है।

राय ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के रेवला खानपुर में लंपी से संक्रमित मवेशियों के लिए एक पृथकवास केंद्र बनाया जा रहा है। पृथकवास में 4,500 संक्रमित मवेशी रह सकते हैं। यह पृथकवास स्वस्थ मवेशियों के रहने के स्थान से अलग रखा गया है। पृथकवास केंद्र में मच्छरदानी लगाई गई है।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि lumpy virus ज्यादातर मामलों में मवेशियों की मौत (death) का कारण नहीं बनता और इससे मृत्यु दर सिर्फ एक से दो प्रतिशत है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker