झारखंड

राज्य में त्योहारों के अवसर पर हर हाल में शांति व्यवस्था कायम रखें: DGP झारखंड

रांची: DGP अजय कुमार सिंह (DGP Ajay Kumar Singh) ने कहा कि होली, शब-ए-बारात और रामनवमी (Holi, Shab-e-Barat and Ram Navami) को लेकर झारखंड पुलिस अलर्ट मोड (Jharkhand Police Alert Mode) पर है।

अपराधियों और असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। DGP सोमवार को जिले के SP और सभी रेंज के DIG के किए गए समीक्षा बैठक (Review Meeting) के दौरान कही।

फरार अभियुक्तों की अविलंब गिरफ्तार के भी निर्देश

DGP ने रेंज के DIG और जिले के SP से राज्य में त्योहारों के अवसर पर हर हाल में शांति व्यवस्था कायम रखने के निर्देश दिये। बैठक में सभी जिलों में विधि-व्यवस्था एवं अपराध नियंत्रण के लिए जिलावार समीक्षा की गई।

DGP ने सभी जिलों के एसपी को संवेदनशील जगहों को चिन्हित करते हुए, वैसे स्थानों से लगातार आसूचना संकलन करने, शांति समिति की बैठक करने एवं स्थानीय लोगों से लगातार संपर्क बनाये रखते हुए सघन गश्ती एवं चेकिंग करने के निर्देश दिये।

सभी SP को अपने-अपने जिला में पूर्व में घटित सांप्रदायिक घटनाओं के आरोपित अपराधकर्मियों (Criminals) पर कड़ी निगरानी रखने एवं फरार अभियुक्तों की अविलंब गिरफ्तार के भी निर्देश दिये।

CCTV दुरुस्त करने के भी निर्देश

DGP ने संगठित आपराधिक गिरोहों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही फरार अपराधकर्मियों को हर हाल में गिरफ्तार कर क्राइम कंट्रोल के निर्देश दिए। DGP ने पांच वर्षों से अधिक अवधि के लंबित काडों के त्वरित निष्पादन पर जोर दिया।

इसके अलावे प्रतिवेदित एवं निष्पादित कांडों वारंट कुर्की के निष्पादन मानव तस्करी (Human Trafficking) के कांडों एवं न्यायालय परिसरए न्यायधीशों एवं आवासीय परिसरों की सुरक्षा की समीक्षा की।

इसके अलावा सभी धार्मिक स्थलों की चौबीसों घंटे निगरानी और आस-पास के CCTV दुरुस्त करने के भी निर्देश दिए। बैठक में महानिदेशक ने डीजे पर भड़काऊ गाना बजाने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए, और Social Media एवं Whatsappपर विशेष निगरानी रखते हुए किसी प्रकार की ढील नहीं बरतने के भी निर्देश दिये।

SSP, SP वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा बैठक में शामिल हुए

DGP ने समीक्षा बैठक के दौरान पिछले पांच सालों के कांडों का आंकड़ा, अपराध नियंत्रण और संगठित आपराधिक गिरोह के विरुद्ध की जा रही कार्रवाई, प्रतिवेदित और निष्पादित कांडों की सूची, कांड लंबित रहने का कारण और मानव तस्करी (Human Trafficking) की जानकारी ली।

इसके अलावा DGP ने वारंट, कुर्की निष्पादन की स्थिति, कोर्ट परिसर, जज और उनके आवासीय परिसर की सुरक्षा एवं नक्सल के खिलाफ की जा रही कार्रवाई से संबंधित मामले की समीक्षा की।

बैठक में सभी रेंज के DIG पुलिस मुख्यालय (Police Headquarters) में उपस्थित होकर बैठक में शामिल थे। जबकि जिले के SSP, SP वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा बैठक (Review Meeting) में शामिल हुए थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker