लाइफस्टाइल

बप्पा को भोग लगाने के लिए ऐसे बनाएं Chocolate मोदक

Modak Recepie : 31 अगस्त से गणेश उत्सव शुरू होने वाला है। बप्पा को भोग मोदक बेहद पसंद है। इसलिए आप Chocolate Modak बनाकर भी भोग लगा सकते हैं।
यह मोदक बच्चों को भी बहुत पसंद आएँगे। तो आइए बताते हैं कैसे बनाना है Chocolate Modak
Make Chocolate Modak like this to enjoy Bappa

Chocolate Modak बनाने की तैयारी

Chocolate Modak बनाने के लिए आप सबसे पहले मावा को कद्दूकस करें। उसके बाद एक पैन में डाल कर मध्यम आंच पर भूनें। अब मोदक बनाने के लिए मावा रूम टेंपरेचर पर होना चाहिए। जी हाँ और अगर आप फ्रिज के निकले मावा को गर्म करते हैं तो वह कड़वा लगने लगता है। इसके बाद इसमें शक्कर डालें अगर रंगत अच्छी चाहते हैं तो ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। और फिर इसमें चॉकलेट या कोको पाउडर डालें।
Make Chocolate Modak like this to enjoy Bappa
सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें और फिर इसके पिघने का वेट करें। इसके बाद ध्यान रहे कि आप इसे बीच-बीच में चलाते रहें। जब मावा और बाकी चीजें अच्छे से मेल्ट हो जाएं तो इसमें घी डालें। ऐसा करने से मिक्सचर कढ़ाई से चिपकता नहीं है। इसे चलाते रहें और पकने दें। जब ये गाढ़ा हो जाएगा तो आप थोड़े से मिश्रण को लेकर चेक करें। इसका आपको गेंद की तरह बनाना है। अब इसमें थोड़ा और कोको पाउडल डालें और अच्छे से चलाएं ताकी को गुठले न बने। आंच को बंद करें और फिर इसे एक प्लेट में निकालें।
Make Chocolate Modak like this to enjoy Bappa

जानें बनाने की विधि

जब ये अच्छे से ठंडा हो जाए तो अपनी हथेलियों पर घी लगाएं और फिर इसे दो मिनट तक मथें, जब तक की ये स्मूद न हो जाए। इसके बाद मोल्ड को ग्रीस करें और फिर थोड़ा -थोड़ा पोर्शन लेकर मोदक बनाएं। वैसे आप चाहें तो बीच में मेवा या फिर Chocolate चिप्स भर सकते हैं। मोदक को मोल्ड से बाहर निकालें और प्लेट में सजाएं।
गणेश चतुर्थी स्पेशल: उकडीचे मोदक (Ganesh Chaturthi Special: Steamed Modak)

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker