झारखंड

ऐसी योजना बनायें, जिससे युवाओं को अधिक रोजगार मिले: खूंटी DC

खूंटी: उपायुक्त शशि रंजन (Deputy Commissioner Shashi Ranjan) की अध्यक्षता में जिला कौशल विकास समिति की बैठक मंगलवार को आयोजित की गई।

इस दौरान उपायुक्त ने विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों की समीक्षा की। साथ ही युवाओं को विशेष लाभ देने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

उन्होंने कहा कि स्किल डेवलपमेंट (skill development) के तहत ऐसे विभागों को चिह्नित किया जाए, जिससे युवा कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसी योजनाएं बनाएं, जिससे युवाओं को लाभ मिले, साथ ही योजना बनाते समय यहां की भौगोलिक परिस्थितियों (geographical conditions) का भी ध्यान रखें।

जिला स्किल मैपिंग फीडबैक फॉर्म जिला सूचना अधिकारी द्वारा विकसित किया जाएगा

बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा जिला सूचना अधिकारी को कौशल मॉड्यूल तैयार करने के लिए निर्देशित किया गया।

इसमें मुख्य रूप से सोलर टेक्नीशियन, मोबाइल रिपेयरिंग, टेक्नीशियन और हार्डवेयर टेक्नीशियन से सम्बंधित प्रशिक्षण कार्यक्रमों से कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय एवं तेजस्विनी के किशोरियों को जोड़ने के निर्देश दिए।

इससे सम्बन्धित जिला स्किल मैपिंग फीडबैक फॉर्म (skill mapping feedback form) जिला सूचना अधिकारी द्वारा विकसित किया जाएगा। उन्होंने निर्देशित किया कि नगर पंचायत क्षेत्र के 20 युवाओं के लिए हार्डवेयर रिपेयरिंग एवं अन्य तकनीकी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करें।

बैठक में समिति द्वारा ए जैक फॉर लिविंग: खूंटी के जनजातीय क्षेत्रों में कौशल के माध्यम से कटहल उद्यम का निर्माण, कौशल किशोरी तेजस्विनी की किशोरियां एवं युवा महिलाओं के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में सभी कौशल पहल की पहुंच सुनिश्चित करने और लघु वनोपज के लिए प्रशिक्षण-सह-उत्पादन केंद्र पर चर्चा की गई एवं उन्हें विकसित करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने विशेष कार्य योजना तैयार करने के साथ ही लक्ष्य को पूरा करने के लिए निरन्तर अनुश्रवण (continuous monitoring) करने के भी निर्देश दिये।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker