झारखंड

रांची विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों में 12वीं की क्लासेज अभी नहीं हो रहीं स्टार्ट, जनवरी से क्लासेज पर चल रहा विचार

रांची: रांची विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों में इंटरमीडिएट इकाई 12वीं की ऑफलाइन क्लासेज अभी शुरू नहीं की जा रही हैं।

रांची वीमेंस कॉलेज, जेएन कॉलेज धुर्वा, डोरंडा कॉलेज, राम लखन सिंह यादव कॉलेज, गोस्सनर कॉलेज, निर्मला कॉलेज, मारवाड़ी कॉलेज, एसएस मेमोरियल कॉलेज, संजय गांधी मेमोरियल कॉलेज पंडरा आदि में इंटर की कक्षाएं संचालित होती हैं।

इनमें एसएस मेमोरियल कॉलेज को छोड़कर अन्य किसी कॉलेज में 12वीं की ऑफलाइन कक्षाएं शुरू नहीं की गई हैं। ज्यादातर कॉलेज जनवरी से ऑफलाइन कक्षा के आयोजन पर विचार कर रहे हैं।

जैक से न पत्र मिला, न निर्देश

इस संबंध में कॉलेजों का कहना है कि उन्हें अभी तक सरकार से या जैक से कोई पत्र या निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। इसके अलावा उनकी ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं।

कॉलेजों ने यह भी दावा किया कि ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से सिलेबस लगभग पूरा कर लिया गया है।

लेकिन प्रैक्टिकल के लिए जनवरी में ऑफलाइन कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। रांची वीमेंस कॉलेज में इंटरमीडिएट के तीनों संकायों को मिलाकर करीब 1600 छात्राएं हैं, जबकि निर्मला कॉलेज, गोस्सनर कॉलेज में लगभग 1500-1500 विद्यार्थी हैं।

क्या कहते हैं कॉलेजों के प्राचार्य

निर्मला कॉलेज की प्राचार्य डॉ सिस्टर ज्योति ने बताया कि 12वीं की ऑफलाइन कक्षा सरकार की ओर से आदेश प्राप्त होने के बाद ही शुरू करने पर विचार किया जाएगा।

गोस्सनर कॉलेज के प्राचार्य डॉ सिद्धार्थ एक्का ने बताया कि क्रिसमस की छुट्टियों के बाद 12वीं की ऑफलाइन कक्षाएं शुरू की जा सकती हैं।

राम लखन सिंह यादव कॉलेज में इंटर की कक्षाएं आयोजित करने को लेकर प्राचार्य डॉ मनोज कुमार की अध्यक्षता में शिक्षकों की बैठक हुई।

इसमें निर्णय लिया गया कि 12वीं के लिए जनवरी के प्रथम सप्ताह से ऑफलाइन कक्षाएं ली जाएंगी। इसमें विद्यार्थियों को अभिभावक से सहमति पत्र लेकर आना होगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker