बिजनेस

कोरोना के कहर से डरा बाजार!, निवेशकों के 8.26 लाख करोड़ डूबे

नई दिल्ली: घरेलू शेयर बाजार (Domestic Stock Market) में आज पूरे दिन घबराहट का माहौल बना रहा।

चीन (China) और दुनिया के कई देशों में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) फैलने की वजह से आज के कारोबार की शुरुआत से ही शेयर बाजार (Share Market) दबाव में आ गया।

पूरे दिन चौतरफा बिकवाली होती रही, जिसकी वजह से सिर्फ एक ही दिन में निवेशकों को करीब 8.26 लाख करोड़ रुपये का घाटा हो गया।

पिछले 7 कारोबारी दिनों के दौरान बाजार पर बने दबाव की वजह से निवेशकों को अभी तक करीब 18.96 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है।

कोरोना महामारी से कारोबारी जगत में निराशा और डर का माहौल बना

जानकारों का कहना है कि महंगाई के दबाव की वजह से दुनिया भर के ज्यादातर केंद्रीय बैंकों (Central Banks) में ब्याज दरों में बढ़ोतरी जारी रहने के संकेत हैं।

इसके साथ ही वैश्विक स्तर पर मंदी आने की आशंका भी लगातार जताई जा रही है। और तो और कोरोना महामारी का संक्रमण भी एक बार फिर चीन और जापान समेत दुनिया के कई देशों को तेजी से अपनी चपेट में लेने लगा है।

इसके कारण दुनिया भर के कारोबारी जगत में निराशा और डर का माहौल बन गया है, जिसकी वजह से इस पूरे सप्ताह पूरी दुनिया के ज्यादातर शेयर बाजार दबाव में काम करते नजर आए।

स्टॉक एक्सचेंज से मिले आंकड़ों के मुताबिक BSE में लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैपिटलाइजेशन) आज के कारोबार के बाद गिरकर 272.29 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर आ गया।

जबकि कल यानी गुरुवार को दिन भर का कारोबार खत्म होने के बाद लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 280.55 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह सिर्फ आज के ही कारोबार में शेयर बाजार के निवेशकों को 8.26 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो गया।

7 दिनों में निवेशकों को 19 लाख करोड़ रुपये हुआ नुकसान

अगर पिछले 7 कारोबारी दिन की बात करें, तो पिछले 14 दिसंबर को BSE में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा हुआ था।

उस दिन से लेकर अभी तक के कारोबार में इन कंपनियों के मार्केट कैपिटलाइजेशन में करीब 18.96 लाख करोड़ रुपये की कमी आ चुकी है।

14 दिसंबर को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन 291.25 लाख करोड़ रुपये था, जो आज का कारोबार खत्म होने के बाद घटकर 272.29 लाख करोड़ रुपये रह गया है। इस तरह सिर्फ 7 दिनों में ही निवेशकों को करीब 19 लाख करोड़ रुपये की चपत लग चुकी है।

जोरदार बिकवाली के कारण 626 शेयर गिरकर लोअर सर्किट की सीमा तक पहुंचे

आज दिन भर के कारोबार के दौरान लगातार बिकवाली का दबाव बना रहा। इसके बावजूद 137 शेयर ऐसे भी रहे, जिनमें खरीदारी होती रही।

इनमें से 122 शेयर आज खरीदारी के सपोर्ट से अपर सर्किट की सीमा तक पहुंचे। दूसरी ओर बाजार में हुई जोरदार बिकवाली के कारण 626 शेयर गिरकर लोअर सर्किट की सीमा तक पहुंच गए।

इन शेयरों में UCO Bank,Central Bank of India, Reliance Infrastructure, Adani Power, Lloyds Metals & Energy, PTC Industries, Steel Exchange India, Tata Teleservices (महाराष्ट्र), Rail Vikas Nigam, DB Realty, Spandana Sphoorty Financial और Bajaj Hindustan Sugar के नाम शामिल हैं।

बाजार में बने निराशा के माहौल के बावजूद आज के कारोबार में 62 शेयर ऐसे भी रहे, जिन्होंने आज खरीदारी के सपोर्ट से 1 साल के सबसे ऊपरी स्तर तक पहुंचने में सफलता हासिल की।

इन शेयरों में Arun Jyoti Bio Ventures, Dronacharya Aerial Innovations, Abbott India, अबांस होल्डिंग्स, EFCI Limited, landmark cars, Indian Link Chain Manufacturers, Advance Petrochemicals और SG Finserv के नाम शामिल हैं। दूसरी ओर बिकवाली के दबाव की वजह से आज 294 शेयर गिरकर 1 साल के सबसे निचले स्तर तक पहुंच गए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker