झारखंड

CIP रांची में मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह का समापन

रांची: विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) के अवसर पर मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह समारोह (Mental Health Week) का आयोजन सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ साइकियाट्री (CIP) में किया गया।

यह कार्यक्रम छह से 12 अक्टूबर तक चला। CIP के निदेशक प्रो बासुदेव दास (Prof Basudev Das) के मार्गदर्शन में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

पोस्टर मेकिंग और निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन

इस कार्यक्रम का विषय मेक मेंटल हेल्थ एंड वेल बीइंग फॉर ऑल ए ग्लोबल प्रायोरिटी (Make Mental Health and Well Being for All a Global Priority) था।

कार्यक्रम की शुरुआत पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता (Poster Making Competition) के साथ हुई।

इसमें बच्चों ने मानसिक स्वास्थ्य दिवस के थीम (Theme) पर विस्तार से विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए विभिन्न अनूठे पोस्टर (Poster) प्रस्तुत किए।

जूनियर प्रशिक्षु और छात्रों ने दैनिक जीवन (Daily Life) में मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर अपने अपने विचार रखे।

माता-पिता ने भी अपने स्वयं के अनुभव और मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) और कल्याण की समझ साझा की।

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में जागरूकता कार्यक्रम

इसके बाद स्वास्थ्य प्राप्त बच्चों और उनके देखभाल करने वालों ने निबंध लेखन प्रतियोगिता (Essay Writing Competition) में भाग लिया।

साथ ही मूवी क्लब (Movie Club) में कार्यक्रम के सभी उपस्थित लोगों के लिए इनसाइड आउट प्रदर्शित किया गया।

कार्यक्रम के तहत कांके (Kanke) के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय (Kasturba Gandhi Girls School) में एक जागरुकता कार्यक्रम (Awareness Program) और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई ।

इसमें नैदानिक मनोविज्ञान की सहायक प्रोफेसर डॉ मधुमिता भट्टाचार्य और मनोरोग सामाजिक कार्य की सहायक प्रोफेसर मिट्टू मुट्टू वर्गीस ने भाग लिया । इसमें 200 से अधिक छात्रों और स्कूल के अध्यापकों ने भाग लिया।

पोस्टरों की लगाई गई प्रदर्शनी

कार्यक्रम के अंतिम दिन बुधवार को सभी उपस्थित लोगों के लिए सीसीएपी के कर्मचारियों और छात्रों की ओर से एक योग सत्र का आयोजन किया गया।

वार्ड और स्कूल से पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के प्रतिभागियों की ओर से विभिन्न पोस्टर प्रदर्शित करते हुए वार्ड में एक प्रदर्शनी लगाई गई थी।

इस दौरान सीसीएपी वार्ड में पेरेंट्स वेलफेयर क्लब का भी उद्घाटन किया गया।

कार्यक्रम का समापन प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण और धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker