बिहार

मोतिहारी DM ने खरीफ महाअभियान जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखा कर किया रवाना

मौके पर डीएम ने बताया कि खरीफ का मौसम प्रारंभ हो चुका है

मोतिहारी: जिले मे खरीफ फसलो की आधुनिक खेती के लिए किसानो को जागरूक करने के उद्देश्य से मंगलवार को डीएम शीर्षत कपिल अशोक (Kapil Ashok) ने समाहरणालय परिसर से खरीफ महाअभियान एलईडी जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

जिला कृषि विभाग के तत्वधान में निकाली गई यह रथ जिले के विभिन्न प्रखंडो मे घुम कर किसानो जागरूक करते हुए उन्हे बेहतर और आधुनिक तरीके से खेती करने के बारे मे जानकारी देगी।

मौके पर डीएम ने बताया कि खरीफ का मौसम प्रारंभ हो चुका है।

कृषकों द्वारा खेतों में बिचड़ा लगाने का काम अब शुरू हो चुका है।ऐसे मे कृषि विभाग द्वारा जागरूकता रथ के माध्यम से कृषकों को नये व आधुनिक खेती के लिए जागरूक बनाने के उद्देश्य से एलईडी रथ चलाया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि जिले मे 18522 किसानो ने बीज लेने के brbn.bihar.gov.in के साईट पर ऑनलाइन आवेदन किया है।

उड़द बीज वितरण का लक्ष्य महज 18 क्विंटल रखा गया

इन प्राप्त आवेदनो का सत्यापन कृषि समन्वयक,प्रखंड कृषि पदाधिकारी एवं जिला कृषि पदाधिकारी के लागिंन से की जा रही है।

इन आवेदनो के सत्यापन के बाद चयनित बीज विक्रेताओ के पास किसान को स्वयं पहुंचकर बायोमेट्रिक मशीन से अंगूठा लगाकर बीज प्राप्त करना होगा।

बताते चले कि जिले मे खरीफ 2022 मे मुख्यमंत्री बीज वितरण योजना के तहत धान बीज 393 किंवटल,अरहर 26 . 20 क्विंटल का लक्ष्य का निर्धारित की गई है।

वही 10 वर्ष से कम आयु वाले प्रभेद का धान बीज 2060 क्विंटल व 10 वर्ष से अधिक आयु वाले प्रभेद का धान बीज 2140 क्विंटल का लक्ष्य निर्धारित की गई है।जबकि उड़द बीज वितरण का लक्ष्य महज 18 क्विंटल रखा गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker