Uncategorized

Multani Mitti Benefits : इस्तेमाल करें मुल्तानी मिट्टी और चेहरे की समस्या को कहे अलविदा

Multani Mitti Benefits : मुल्तानी मिट्टी को अंग्रेजी में फुलर्स अर्थ के रूप में जाना जाता है, जिसे कपड़ा श्रमिकों द्वारा "फुलर" के रूप में जाना जाता है।

Multani Mitti Benefits : मुल्तानी मिट्टी एक खनिज युक्त मिट्टी जैसा पदार्थ है जिसका नाम आधुनिक पाकिस्तान में अपने मूल शहर मुल्तान से मिलता है।

एक बनावट के साथ जो मिट्टी की तुलना में बहुत महीन है और पानी की अधिक मात्रा के साथ, मुल्तानी मिट्टी कठोर प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं के बिना तेल और अन्य तरल पदार्थों को रंगहीन करने के लिए जानी जाती है।

Multani Mitti Benefits: Use multani mitti and say goodbye to the problem of face

यह Hydrated Aluminum Silicates से बना है और Magnesium Chloride और Calcium Bentonite से भरपूर है, जो बेंटोनाइट क्ले के समान है। यह भूरे, हरे और सफेद जैसे प्राकृतिक रंगों की एक बड़ी रेंज में पाया जाता है।

मुल्तानी मिट्टी को अंग्रेजी में Fullers अर्थ के रूप में जाना जाता है, जिसे कपड़ा श्रमिकों द्वारा “Fullers” के रूप में जाना जाता है।

 

Multani Mitti के फायदे
Multani Mitti या मुल्तानी मिट्टी का उपयोग प्राकृतिक क्लींजर और एस्ट्रिंजेंट के रूप में किया जाता है, जो त्वचा के लिए कई लाभ प्रदान करता है, जिनमें शामिल हैं:

Multani Mitti Benefits: Use multani mitti and say goodbye to the problem of face

तेल कम करना
मुँहासे से लड़ना
त्वचा की रंगत को संतुलित और चमकदार बनाना
रंजकता को कम करना

तेलीय त्वचा

द एस्थेटिक क्लिनिक में कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ और सर्जन रिंकी कपूर के अनुसार, Multani Mitti में मैटिफाइंग गुण होते हैं जो त्वचा के तेल को संतुलित करते हैं और अशुद्धियों को दूर करते हैं।

यह तैलीय त्वचा के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, क्योंकि यह बंद रोमछिद्रों को खोलने में मदद करता है और त्वचा से अतिरिक्त सीबम को अवशोषित करता है। एक अध्ययन के अनुसार, मुल्तानी मिट्टी गंदगी को हटाती है और अतिरिक्त तेल को सोख लेती है।

Multani Mitti Benefits: Use multani mitti and say goodbye to the problem of face

मुंहासा

Vedicure Healthcare एंड Wellness की सहायक चिकित्सा निदेशक वैशाली सावंत के अनुसार Multani Mitti मुंहासों के इलाज में कारगर है। यह इसके द्वारा करता है:

पसीने, अशुद्धियों और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाना
ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को खत्म करना
अत्यधिक तेल उत्पादन को नियंत्रित करना
छिद्रों की उपस्थिति को कम करना
त्वचा को ठंडा करना
सूजन के कारण सुखदायक जलन

त्वचा की रंगत और चमकीला

शोध के अनुसार, मुल्तानी मिट्टी सतह से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर त्वचा की सफाई को बढ़ाती है, जिसके परिणामस्वरूप:

पोषक तत्वों और नमी की बढ़ी हुई अवधारण
बेहतर परिसंचरण
कसने वाला प्रभाव
एक एक्सफ़ोलीएटिंग प्रभाव
ये लाभ एक कायाकल्प, चमकदार रूप प्रदान करते हैं।

रंजकता

मुल्तानी मिट्टी त्वचा पर अपने शीतलन प्रभाव के कारण काले घेरे और सूरज की क्षति से लड़ने में मदद करती है।सावंत कहते हैं, “यह आपको एक समान त्वचा देता है, टैनिंग और पिग्मेंटेशन से निपटता है, और सनबर्न, त्वचा पर चकत्ते और संक्रमण के खिलाफ प्रभावी है।”

त्वचा का गोरा होना या हल्का होना

यह देखते हुए कि मुल्तानी मिट्टी अतिरिक्त तेल, अशुद्धियों और मृत कोशिकाओं को हटाने के खिलाफ प्रभावी है, यह त्वचा को एक प्राकृतिक चमक प्रदान करती है।

“मुल्तानी मिट्टी में मौजूद आयन त्वचा को हल्का करते हैं और सूरज के संपर्क में आने से हुए नुकसान को ठीक करते हैं।”

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कैसे करें

Multani Mitti Benefits: Use multani mitti and say goodbye to the problem of face

मुल्तानी मिट्टी को सौंदर्य उपचार के रूप में कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसमें शामिल हैं:

फेस पैक
चेहरे के लिए मास्क
स्पॉट उपचार
क्लेंसेर

फेस पैक

भारत में, कसने वाले फेस मास्क को अक्सर फेस पैक के रूप में जाना जाता है। मुल्तानी मिट्टी एक बेहतरीन फेस पैक बनाती है और इसे विभिन्न प्रकार की त्वचा के अनुरूप अन्य सामग्रियों के साथ जोड़ा जा सकता है।इसमें शीतलन और कसने वाला प्रभाव होता है, त्वचा को साफ करते हुए लाइनों, झुर्रियों और रंजकता को कम करने में मदद करता है।

स्पॉट ट्रीटमेंट

अपने तेल सोखने वाले गुणों के कारण, मुल्तानी मिट्टी एक बेहतरीन स्पॉट ट्रीटमेंट बनाती है।आप थोड़े से फेस मास्क का उपयोग कर सकते हैं या मुल्तानी मिट्टी के पाउडर को पानी में मिलाकर पिंपल्स पर लगाने से वे सूख जाते हैं और लालिमा कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें : UPSC Interview : ऐसा कौन सा फल है जो मीठा होने के बाद भी बाजार में नहीं बिकता है? यहां देखें UPSC Interview में पूछे जानें वाले सवालों का जवाब

 

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker