Uncategorized

ICICI Bank ने क्रेडिट कार्ड की फीस में की बढोतरी, जानें डिटेल्स

मुंबई: देश के निजी क्षेत्र के बडे बैंक आईसीआईसीआई ने क्रेडिट कार्ड की फीस में बढोतरी का ऐलान किया है। नए साल में कई बैंक अपनी सर्विस चार्ज में बदलाव कर रहे हैं।

कई बैंकों ने तो क्रेडिट कार्ड, एटीएम या इंटरनेट बैंकिंग चार्ज में बदलाव कर दिए हैं और कुछ करने जा रहे हैं।

इस कड़ी में निजी सेक्टर के बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने क्रेडिट कार्ड की फीस में बढोतरी की है।

आईसीआईसीआई बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड्स से जुड़ी विभिन्न फीस में बढ़ोतरी का फैसला किया है। बढ़े हुए चार्ज 10 फरवरी से लागू होंगे।

नए चार्ज के लिए बैंक ने अपने ग्राहकों को सूचना देनी शुरू कर दी है। बैंक ने कहा है कि आगामी 10 फरवरी, 2022 से क्रेडिट कार्ड लेट पेमेंट फीस, कैश एडवांस ट्रांजैक्शन फीस, चेक रिटर्न फीस, ऑटो डेबिट रिटर्न फीस चार्ज में इजाफा किया है।

इस बारे में एक सूचना बैंक की वेबसाइट पर जारी कर दी गई है।

वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, 10 फरवरी से आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड से कैश एडवांस के मामले में ट्रांजैक्शन फीस 2.50 फीसदी रहेगी, जो मिनिमम 500 रुपये तक होगी।

चेक वापसी फीस और ऑटो डेबिट रिटर्न फीस कुल अमाउंट का 2 फीसदी रहेगी जो कम से कम 500 रुपये होगी।

बैंक का यह भी कहना है कि चेक रिटर्न फीस और ऑटो डेबिट रिटर्न फीस के मामले में ग्राहक के सेविंग अकाउंट से 50 रुपये और साथ जीएसटी भी काटा जाएगा।

आईसीआईसीआई बैंक के इमेराल्ड क्रेडिट कार्ड को छोड़कर अन्य सभी प्रकार के क्रेडिट कार्ड के बिल का समय पर भुगतान नहीं होने पर लेट पेमेंट चार्ज इस तरह होंगे-

100 रुपये से कम भुगतान पर- शून्य चार्ज

100 से 500 रुपये तक के भुगतान पर- 500 रुपये चार्ज

500 से 5000 रुपये तक के भुगतान पर- 750 रुपये चार्ज

5000 से लेकर 10,000 रुपये के बैलेंस पर- 900 रुपये चार्ज

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने भी अपनी कुछ सर्विस के चार्ज बढ़ा दिए हैं। इनमें लॉकर चार्ज और खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन न करने पर लगने वाला चार्ज भी शामिल है।

ये बदलाव 15 जनवरी से किए गए हैं। पीएनबी की वेबसाइट के मुताबिक, मेट्रो क्षेत्र के ग्राहकों के लिए करंट अकाउंट में तिमाही एवरेज बैलेंस की लिमिट को बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दी गई है।

पहले यह सीमा 5000 रुपये थी। खाते में मिनिमम बैलेंस बरकरार न रहने पर अब ग्रामीण और अर्धशहरी क्षेत्र के लोगों को 400 रुपये चार्ज प्रति तिमाही देना होगा। पहले यह चार्ज 200 रुपए तिमाही था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker