झारखंड

पैगंबर पर टिप्पणी के विरोध में मुस्लिम समुदाय ने खूंटी में भी बंद रहीं दुकानें

हर छोटी से बड़ी दुकानें आज बंद रही

खूंटी: पैगंबर पर नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) की विवादित टिप्पणी के विरोध में शुक्रवार को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अपनी-अपनी दुकानें औरप्रतिष्ठानों को बंद रखकर विरोध जताया।

पैगंबर पर आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर मुस्लिम समुदाय में विरोध का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि शहर के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित मुस्लिम समुदाय की चिकन, मटन, ऑटो गैरेज सहित हर छोटी से बड़ी दुकानें आज बंद रही।

इसके साथ ही मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा साप्ताहिक हाटों में लगायी जानेवाली दुकानें भी शुक्रवार को नहीं खुलीं।

इस समुदाय के लोग हाट गये ही नहीं। ज्ञात हो कि खूंटी में मुस्लिम समुदाय के लोग अपने व्यवसाय के प्रति हमेशा से गंभीर रहे हैं।

व्यवसाय के प्रति मुस्लिम समुदाय की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि ईद जैसे अपने महत्वपूर्ण त्यौहार में भी मुस्लिम समुदाय के लोग दुकानदारी व बाजार करना नहीं छोड़ते।

फिर बगैर किसी पूर्व घोषणा और साप्ताहिक हाट के दिन मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा शहर में अपनी दुकानों को बंद रखना और साप्ताहिक हाट में भी दुकानें नहीं लगाने को लेकर लोग तरह-तरह की चर्चा करते रहे। हालांकि खूंटी का माहौल पूरी तरह से शांत रहा।

पैगंबर पर आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर यहां किसी प्रकार का कोई प्रदर्शन नहीं हुआ। सिर्फ अपनी दुकानें व कारोबार को स्वेच्छा से बंद रखकर मुस्लिम समुदाय (Muslim community) के लोगों ने सांकेतिक रूप से अपना विरोध जताया।

जिला मुख्यालय के अलावा तोरपा, कर्रा, रनिया, रोड़ो, तपकरा, मुरहू, अड़की, गोविंदपुर सहित अन्य क्षेत्र में भी मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अपनी दुकानें बंद रखीं।

शहर में फ्लैग मार्च, डीसी, एसपी सहित कई अधिकारी शामिल

खूंटी के पड़ोसी जिले रांची में नूपुर प्रकरण को लेकर उत्पन्न स्थिति को ध्यान में रखते हुए जिला और पुलिस प्रशासन ने शुक्रवार की शाम को फ्लैग मार्च किया और लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की।

फ्लैग मार्च में उपायुक्त शशि रंजन, पुलिस अधीक्षक अमन कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सैयद रियाज अहमद, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अमित कुमार सहित कई अधिकारी शामिल थे।

जिले के तोरपा, कर्रा, रनिया, मुरहू और अड़की प्रखंड मुख्यालय में भी पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने फ्लैग मार्च (Flag march) किया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker