भारत

लोकसभा चुनाव के लिए 25 लाख से ज्यादा EVM मशीनें बनाएगी ECIL

हैदराबाद: देश में आम चुनावों के मद्देनजर ईलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ECIL) 25 लाख से ज्यादा ईलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (EVM) मशीनें तैयार करेगा। यह मशीनें पहले से ज्यादा अपडेटड होंगी।

ECIL के निदेशक डॉ. अनीश शर्मा ने बताया कि चुनाव आयुक्त की आवश्यकता के अनुसार ECIL आगामी चुनाव के लिए मशीनें तैयार करेगा। यह मशीनें अपडेट होंगी।

पुरानी मशीनों की मियांद 15 साल तक होती है इसलिए सभी पुरानी मशीनों की जगह नई मशीनें लगाई जाएंगी। इसके लिए ECIL ने पूरी तैयार कर ली है।

EVM की सुरक्षा को लेकर ECIL के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक संजय चौबे ने बताया कि EVM मशीनें पूरी तरह सुरक्षित है। इसे लेकर लोगों के अंदर सभी संदेह बेबुनियाद है।

EVM मशीनें पूरी तरह से सुरक्षित

इसे टैंपर नहीं किया जा सकता। इसे ज्यादा विश्वसनीय बनाने के लिए वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रैल ( VVPAT) मशीनें भी लगाई हैं।

लोगों को बकायदा पर्ची भी मिलती है जिसमें उन्होंने जिसको वोट दिया उसकी जानकारी मिलती है। ऐसे में लोगों का संदेह बेबुनियाद है। EVM मशीनें पूरी तरह से सुरक्षित है।

उल्लेखनीय है कि देश में EVM मशीनें सिर्फ ECIL और भारत इलेक्ट्रॉनिक ही तैयार करता है। एक EVM को 15 साल तक ही इस्तेमाल किया जा सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker