भारत

नूपुर शर्मा की हत्या करने के फ़िराक में था जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी, ATS ने किया गिरफ़्तार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) के आतंकवाद निरोधक दस्ते (ATS) ने शुक्रवार को सहारनपुर से Jaish-e-Mohammed एवं अन्य संगठनों से जुड़े एक कथित आतंकवादी को गिरफ्तार (Arreste) किया।

UP के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि सहारनपुर जिले में गंगोह थाना क्षेत्र के कुंडा कला गांव के मोहम्मद नदीम (25) को ATS ने गिरफ्तार किया है।

तहरीक-ए-तालिबान से भी नदीम के जुड़े होने का दावा

Police ने अपने बयान में पहले तहरीक-ए-तालिबान से भी नदीम के जुड़े होने का दावा किया था लेकिन कुछ देर बाद जारी दूसरे बयान में उसने इस अंश को हटा दिया।

नये बयान में दावा किया गया है कि नदीम ने पूछताछ (Inquiry) में स्वीकार किया कि उसे जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ने Nupur Sharma की हत्या करने का जिम्मा दिया था। BJP की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा हजरत पैगंबर पर कथित विवादित टिप्पणी के बाद सुर्खियों में आई थीं।

बम बनाने का प्रशिक्षण साहित्य बरामद

नदीम के पास से Police ने एक Mobile, Dual Sim और विभिन्न प्रकार का बम बनाने का प्रशिक्षण साहित्य बरामद किया है। उसके खिलाफ लखनऊ के ATS थाने में विधि विरुद्ध क्रियाकलाप (निवारण) अधिनियम समेत सुसंगत धाराओं में मामला दर्ज किया गया है।

Kumar ने बताया कि नदीम जैश-ए-मोहम्मद एवं अन्य संगठनों से प्रभावित होकर फिदायीन हमले की तैयारी कर रहा था। उनके अनुसार गिरफ्तारी के बाद उसके पास से बरामद Mobile Phone के प्राथमिक अवलोकन में Police को PAK और अफगानिस्तान के आतंकियों से चैट और Voice Message भी मिले।

बयान में कहा गया है कि Inquiry में नदीम ने स्वीकार किया कि वह 2018 से जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों के सीधे संपर्क में था। उसने यह भी स्वीकार किया कि उसे जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी विशेष प्रशिक्षण के लिए PAK बुला रहे थे जिस पर वह वीजा लेकर Pakistan-Syria जाने की योजना बना रहा था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker