भारत

मीनाक्षी लेखी पुर्तगाल, स्पेन का करेंगी दौरा

नई दिल्ली: विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के प्रयास में अगले सप्ताह पुर्तगाल और स्पेन का दौरा करने वाली हैं।

यह यात्रा रविवार से शुरू होगी और 17 सितंबर को समाप्त होगी।

रविवार से 14 सितंबर तक पुर्तगाल की अपनी यात्रा के दौरान, मंत्री अपने पुर्तगाली समकक्ष फ्रांसिस्को आंद्रे के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगी।

वह विदेश मंत्री ऑगस्टो सैंटोस सिल्वा और विदेश मंत्रालय में अंतर्राष्ट्रीयकरण राज्य सचिव यूरिको ब्रिलहंटे डायस से भी मुलाकात करेंगी।

पुर्तगाल में काम करने के लिए भारतीय नागरिकों की भर्ती पर एक द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

लेखी पुर्तगाल के संस्कृति मंत्री, ग्राका मारिया दा फोंसेका और पुर्तगाली भाषा के देशों के समुदाय के कार्यकारी सचिव जकारियास दा कोस्टा से भी मुलाकात करेंगी।

भारत को जुलाई 2021 में पुर्तगाली भाषा के देशों के समुदाय के एक सहयोगी पर्यवेक्षक के रूप में शामिल किया गया था और वह लूसोफोन देशों के साथ अपने ऐतिहासिक संबंधों को गहरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

वह भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी मिलेंगी और आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को चिह्न्ति करने वाले एक कार्यक्रम में भाग लेंगी।

15 से 17 सितंबर तक स्पेन की अपनी यात्रा के दौरान, लेखी अपने समकक्ष, विदेश राज्य मंत्री एंजेल्स मोरेनो बाउ के साथ चर्चा करेंगी और स्पेनिश सरकार के अन्य वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात करेंगी।

लेखी कासा डे ला इंडिया, वेलाडोलिड में द बीटल्स एंड इंडिया प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगी और स्पेन इंडिया काउंसिल फाउंडेशन में भारत के विकास सहयोग पर एक भाषण देंगी।

वह आईसीसीआर के पूर्व छात्रों और स्पेन में भारतीय समुदाय सहित इंडोलॉजिस्ट और इंडोफाइल्स के साथ भी बातचीत करेंगी।

विदेश मंत्रालय ने कहा, मंत्री की यात्रा, जो कोविड -19 महामारी के बाद से दोनों देशों के साथ पहली व्यक्तिगत आधिकारिक भागीदारी है, द्विपक्षीय संबंधों को नई गति प्रदान करने की उम्मीद है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker