भारत

सुप्रीम कोर्ट ने ACB के खिलाफ कर्नाटक हाईकोर्ट की प्रतिकूल टिप्पणी पर रोक लगाई

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सोमवार को सभी कार्यवाही और प्रतिकूल टिप्पणियों पर रोक लगा दी, जिसमें कर्नाटक उच्च न्यायालय (Karnataka High Court) के न्यायाधीश द्वारा कर्नाटक ACB के खिलाफ बी सारांश रिपोर्ट और सेवा रिकॉर्ड की मांग की गई।

मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमना की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि न्यायाधीश ने एक आरोपी की जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए अनावश्यक टिप्पणी की।

न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी और न्यायमूर्ति हेमा कोहली की पीठ ने उच्च न्यायालय से जमानत मामले पर फैसला करने को कहा, जिसमें न्यायाधीश ने कर्नाटक ACB के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) के खिलाफ अपनी तीखी टिप्पणी के कारण तबादले की धमकी दी थी।

शीर्ष अदालत ने कहा कि बी समरी रिपोर्ट की मांग करने वाली याचिका में दी गई टिप्पणियां और निर्देश आरोपी के लिए अप्रासंगिक और हानिकारक हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई को तीन दिनों के लिए को कहा था टालने

पीठ ने कहा कि आरोपियों के साथ कार्यवाही से जुड़े उच्च न्यायालय के समक्ष कार्यवाही पर रोक लगा दी गई है। इसमें कहा गया, हम उच्च न्यायालय से अनुरोध करते हैं कि आरोपी की जमानत अर्जी पर विचार किया जाए..।

शीर्ष अदालत ने कहा कि स्थानांतरण की धमकी के संबंध में आरोप एक अलग मुद्दा है और वह यह आभास नहीं देना चाहता कि अदालत एक पक्ष का पक्ष ले रही है।

शीर्ष अदालत ने कर्नाटक सरकार के लिए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी और एस. नागमुथु, एसीबी प्रमुख सीमांत कुमार सिंह और एक आईएएस अधिकारी जे. मंजूनाथ को सुना।

शीर्ष अदालत ACB, कर्नाटक सरकार और कर्नाटक के आईएएस अधिकारी जे. मंजूनाथ की याचिका पर उच्च न्यायालय के एकल न्यायाधीश द्वारा की गई प्रतिकूल टिप्पणियों के खिलाफ आई थी।

सुप्रीम कोर्ट ने 12 जुलाई को कर्नाटक उच्च न्यायालय से जमानत मामले में सुनवाई को तीन दिनों के लिए टालने को कहा था।

जस्टिस एचपी संदेश ने कहा…

उसने राज्य के एसीबी के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADGP) सिंह के खिलाफ तीखी टिप्पणी की थी।

उच्च न्यायालय के न्यायाधीश ने ACB के कामकाज के खिलाफ अपनी टिप्पणियों के संबंध में स्थानांतरण की धमकी मिलने का दावा किया था।

मामला एक आरोपी द्वारा दायर एक आपराधिक याचिका के संबंध में था, जिसे ACB ने कथित तौर पर डिप्टी कमिश्नर (बेंगलुरू अर्बन) की ओर से रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया था।

जस्टिस एचपी संदेश ने कहा था, आपका ADGP स्पष्ट रूप से शक्तिशाली है। किसी ने उच्च न्यायालय के न्यायाधीश से बात की थी, जिसने मुझे एक अन्य न्यायाधीश के स्थानांतरण का उदाहरण दिया था।

मैं उस न्यायाधीश का नाम लेने में संकोच नहीं करूंगा जिसने यह जानकारी दी। इस अदालत में तबादलों का खतरा है। मैं अपने जजशिप की कीमत पर न्यायपालिका की स्वतंत्रता की रक्षा करूंगा।

उच्च न्यायालय ने ACB के विशेष वकील को बी रिपोर्ट और एजेंसी द्वारा अपनी स्थापना के बाद से दायर चार्जशीट सहित रिकॉर्ड डेटा लाने के लिए भी तलब किया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker