जॉब्स

Navy Recruitment : Indian Navy में 10वीं पास के लिए नौकरी पाने का शानदार मौका, जाने आवेदन प्रक्रिया

Navy Recruitment : इन पदों के लिए 10वीं पास कैंडिडेट Indian Navy की ऑफशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

Navy Recruitment : Indian Navy ने 10वीं पास के लिए भर्ती निकाली है। इस भर्ती के जरिये ट्रेड्समैन स्किल्ड के 1,531 पदों पर बहाली की गई जाएगी।

इन पदों के लिए 10वीं पास कैंडिडेट Indian Navy की ऑफशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। 20 मार्च 2022 तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

पदों का विवरण

इनमें से सामान्य कैटेगरी के लिए 697 पद
फाइनेंशिल रूप से कमजोर वर्ग के लिए 141 पद
अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए 385 पद
Scheduled Caste के लिए 215 पद
ST Category के लिए 93 पद शामिल हैं।

Navy Recruitment Great opportunity to get a job for 10th pass in Indian Navy, know the application process

 

शैक्षणिक योग्यता

Indian Navy में ट्रैड्समैन के पदों पर भर्ती के लिए कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से कक्षा 10वीं पास होना जरूरी है। इसके साथ ही औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) का सर्टिफिकेट भी होना आवश्यक है।

आवेदन शुल्क

जनरल वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए 205 रुपये परीक्षा शुल्क रखा गया है वहीं, एससी/एसटी/PWBDs भूतपूर्व सैनिक और महिलाओं को ऐसा कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

आयु सीमा

Indian Navy में ट्रेड्समैन के पदों पर अप्लाई के लिए कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 25 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही बता दें कि सरकारी नियमों के मुताबिक आरक्षित कैटेगरी के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

20 मार्च को प्राप्त आवेदनों के आधार पर बाद में उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग की जाएगी। स्क्रीनिंग में सेलेक्टेड उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. फिर मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन होगा।

सैलरी

बता दें कि इंडियन नेवी में ट्रेड्समैन के पदों पर चुने जाने वाले कैंडिडेट्स को मैट्रिक्स लेवल 2 के तहत 19,900 से 63,200 रुपये तक की सैलरी हर महीने मिलेगी।

यह भी पढ़ें : Horoscope : कैसी रहेगी आपके राशियों की ग्रहदशा ? जाने आपका आज का Rashifal

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker