झारखंड

झारखंड के तीन जिलों में नक्सलियों का तांडव, 12 वाहन में लगाए आग, दहशत

रांची: Jharkhand के तीन जिलों में लेवी (Levy) न मिलने से खफा नक्सलियों (Maoists) ने शुक्रवार रात 10 बजे से 11 बजे के बीच निर्माण कार्य में लगे 12 वाहन फूंक दिए।

पुलिस सूत्रों (Police Sources) के अनुसार बोकारो और रामगढ़ जिले में माने बिरसेन के दस्ते ने इस घटना को अंजाम दिया। यह दस्ता इनामी नक्सली मिथिलेश महतो (Mithilesh Mahto) के सरेंडर के बाद क्षेत्र में दहशत फैला रहा है ।

महुआटांड थाना क्षेत्र में पाइप लाइन का काम चल रहा

पुलिस ने पुष्टि की है कि बोकारो जिले के महुआटांड थाना (Mahuatand Police Station) क्षेत्र में एक JCB, चार ट्रैक्टर और रामगढ़ में दो जेसीबी और तीन ट्रैक्टर नक्सलियों ने आग के हवाले किए हैं।

महुआटांड थाना क्षेत्र में पाइप लाइन का काम चल रहा है। यह करीब आधा दर्जन नक्सलियों ने यह वारदात की। रामगढ़ जिले (Ramgarh District) के गोला थाना क्षेत्र के पारसाडीह में BM कंपनी पुल बना रही है। यहां करीब एक दर्जन नक्सली (Naxalite) पहुंचे और वाहन फूंक दिए।जेसीबी ड्राइवर रवि कुमार सिंह ने भी इस बात की पुष्टि की है।

घटना की जांच की जा रही

बोकारो के SP चंदन झा ने शनिवार को माना है कि नक्सलियों ने वाहन फूंके हैं। JCB पूरी तरह खाक हो गई। घटना की जांच की जा रही है। जांच के बाद ही कहा जा सकता है कि घटना में नक्सलियों का हाथ है या अपराधियों का। यह सभी गाड़ियां PDS डीलर लीला साव की हैं।

नक्सलियों ने मुंशी को बंधक बनाकर बैठा लिया

बताया गया है कि कैरी में 22 करोड़ रुपये की लागत से हर घर जल पहुंचाने के उद्देश्य पाइप लाइन बिछाई जा रही है। इस कार्य में लगी JCB और ट्रैक्टर मालिक लीला साव के घर के सामने खड़े थे।

रात को हथियारबंद नक्सली पहुंचे और वाहनों के आग के हवाले कर दिया। नक्सलियों ने आइयार-महुआटांड़ (Aiyar-Mahuatand) सड़क निर्माण कार्य के मुंशी को बंधक बनाकर बैठा लिया था। वह लीला साव को ढूंढ रहे थे।

नक्सलियों ने एक-एक कर सभी गाड़ियों में आग लगा दी

लीला साव पड़ोस में ही किसी कार्यक्रम में गए हुए थे। जब वह घर आ रहे थे, तब कुछ लोगों को हथियार और पुलिस की वर्दी में देखा। उनको बाइक से आते देख नक्सलियों ने कहा कि लीला आ रहा है।

यह सुनकर लीला साव ने बाइक की स्पीड बढ़ा दी और भाग गया। इसके बाद नक्सलियों ने एक-एक कर सभी गाड़ियों में आग लगा दी।

दशहत फैलाने के उद्देश्य से दो बम विस्फोट भी किए

उधर, लोहरदगा जिले (Lohardaga District) के कुड़ू थाना क्षेत्र के मकांदू टोंगरी में संचालित बालाजी स्टोन ट्रेडिंग वर्क्स लिमिटेड के माइंस तथा क्रशर प्लांट में PLFI के नक्सलियों ने शुक्रवार रात एक पोकलेन और एक साउंडलेस जेनरेटर (Soundless Generator) को फूंक दिया।

पोकलेन ऑपरेटर के साथ मारपीट की। दशहत फैलाने के उद्देश्य से दो बम विस्फोट भी किए। थाना प्रभारी विश्वजीत कुमार सिंह ने बताया कि लेवी के लिए PLFI संगठन के कृष्णा यादव तथा उनके सहयोगियों ने इस घटना को अंजाम दिया है। नक्सलियों की गिरफ्तारी के लिए छापामारी की जा रही है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker