भारत

NDRF, अन्य एजेंसियां आपदा अलर्ट समय पर दूरस्थ स्थानों तक पहुंचना सुनिश्चित करें

सूचना का प्रसार करने के लिए सभी एजेंसियों को शामिल करके ही संभव हो सकता है

नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और अन्य एजेंसियों को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आपदाओं से संबंधित अलर्ट समय पर देश के सुदूर इलाकों तक पहुंचें और ऐसा होगा। सूचना का प्रसार करने के लिए सभी एजेंसियों को शामिल करके ही संभव हो सकता है।

उन्होंने कहा, मैंने कहा कि बिजली गिरने के मामलों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए जहां समय कम हो और सटीक चेतावनी अलर्ट गांव स्तर तक जल्दी पहुंचना चाहिए।

एनडीआरएफ द्वारा विभिन्न केंद्रीय और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बलों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित आपदा प्रतिक्रिया 2022 के लिए क्षमता निर्माण पर दो दिवसीय वार्षिक सम्मेलन में अपने संबोधन में शाह ने कहा कि विभिन्न प्रकार की आपदाओं के लिए कई मोबाइल एप्लिकेशन हैं लेकिन ए निश्चित तंत्र बनाया जाना चाहिए ताकि अलर्ट समय पर दूरस्थ स्थान तक पहुंच जाए।

उन्होंने कहा, एनडीआरएफ को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आने वाली आपदा के लिए अलर्ट समय पर निर्धारित स्थान, गांव और पंचायत तक पहुंच जाए।

उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा कई पहल की गई हैं और अब तक 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एसडीआरएफ का गठन किया गया है।

उन्होंने कहा, हमने संघीय ढांचे का सम्मान करते हुए यह सफलता हासिल की है। अब तक 21,000 से अधिक एसडीआरएफ कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker