विदेश

नेपाल विमान क्रैश : 72 सीटों वाले विमान में 8 विदेशी और 5 भारतीय यात्री थे सवार, ऑपरेशन में 42 शव बरामद

कांठमांडू: नेपाल (Nepal) की राजधानी काठमांडू (Kathmandu) से पोखरा (Pokhara) जा रहा एक यात्री विमान लैंडिंग से पहले पहाड़ी से टकराकर क्रैश (Crash) हो गया है।

यति एयरलाइंस (Airlines) के इस विमान में चार क्रू मेंबर समेत 68 यात्री सवार थे। 72 सीटों वाले विमान में 5 भारतीय नागरिकों समेत 14 विदेशी यात्री सवार थे।

नेपाली सेना, सशस्त्र पुलिस और नेपाल पुलिस (Nepal police) के साथ रेस्क्यू ऑपरेशन में अब तक 42 शव बरामद किए गए हैं।

नेपाल विमान क्रैश : 72 सीटों वाले विमान में 8 विदेशी और 5 भारतीय यात्री थे सवार, ऑपरेशन में 42 शव बरामद

दुर्घटना पोखरा के पुराने घरेलू एयरपोर्ट और पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच हुई

नेपाल की राजधानी काठमांडू से पोखरा (Kathmandu to Pokhara) जाने के लिए यति एयरलाइंस के ATR-72 विमान ने आज सुबह उड़ान भरी थी।

इस 72 सीटर विमान में 68 यात्री और चार क्रू मेंबर्स यानी कुल 72 लोग सवार थे। पोखरा हवाई अड्डे पर लैंडिंग से महज 10 सेकंड पहले 11.10 बजे विमान पहाड़ी से टकराकर सेती नदी की खाई में गिर गया।

ये दुर्घटना पोखरा के पुराने घरेलू एयरपोर्ट और पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Pokhara International Airport) के बीच हुई।

 

Nepal Plane Crash Live: Five Indians Were Onboard In Crashed Yeti Airlines, All Passengers Dead As Per Sources

प्रधानमंत्री ने तत्काल कैबिनेट की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई

नेपाल की एयरपोर्ट अथॉरिटी (Airport Authority) के मुताबिक़ इस विमान में 53 नेपाली, 5 भारतीय, 4 रूसी, एक आयरिश, 2 कोरियाई, 1 अर्जेंटीना और एक फ्रांसीसी नागरिक सवार थे।

येति एयरलाइंस की ओर से जारी यात्रियों की लिस्ट के मुताबिक कुल 68 यात्रियों में 6 बच्चे भी शामिल हैं। नेपाल में विमान हादसे को लेकर प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने तत्काल कैबिनेट की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई।

PM प्रचंड और गृह मंत्री रवि लामिछाने इमरजेंसी मीटिंग के बाद सीधे काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Tribhuvan International Airport) के कंट्रोल रूम में पहुंचे।

प्रधानमंत्री और गृह मंत्री त्रिभुवन एयरपोर्ट के कंट्रोल रूम में पहुंचकर ताजा हालात पर नजर रखे हुए हैं।

नेपाल विमान क्रैश : 72 सीटों वाले विमान में 8 विदेशी और 5 भारतीय यात्री थे सवार, ऑपरेशन में 42 शव बरामद- Nepal plane crash: 8 foreigners and 5 Indian passengers were on board the 72-seater aircraft, 42 bodies recovered in the operation

नेपाली सेना ने नेपाल पुलिस के साथ रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया

दुर्घटना के बारे में बताया जा रहा है कि रनवे पर उतरने से पहले तकनीकी खराबी होने के कारण पायलट (Pilot) ने विमान को रिहायशी इलाकों के बजाय पहाड़ की तरफ मोड़ दिया, ताकि नागरिक आबादी को नुकसान से बचाया जा सके।

विमान क्रैश होने की खबर मिलते ही नेपाली सेना ने सशस्त्र पुलिस और नेपाल पुलिस (Nepal Police) के साथ रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया।

इस हादसे में अब तक 42 शव बरामद किए जा चुके हैं। हादसे के बाद बचाव कार्य जारी है और फिलहाल एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है।

नेपाल विमान क्रैश : 72 सीटों वाले विमान में 8 विदेशी और 5 भारतीय यात्री थे सवार, ऑपरेशन में 42 शव बरामद- Nepal plane crash: 8 foreigners and 5 Indian passengers were on board the 72-seater aircraft, 42 bodies recovered in the operation

विमान को कैप्टन कमल केसी उड़ा रहे थे

पोखरा हवाई अड्डे का इलाका पहाड़ियों से घिरा हुआ है। चश्मदीदों ने हादसे (Accident) के बाद धुएं के गुबार को देखा।

यति एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने बताया कि आग को बुझाने के प्रयास जारी हैं। इस विमान को कैप्टन कमल केसी उड़ा रहे थे।

स्थानीय अधिकारी गुरुदत्त ढकाल ने कि बताया कि मलबे में आग लगी हुई थी और बचावकर्मी आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं। गुरुदत्त ढकाल ने कहा कि रेस्क्यू टीम और बचावकर्मी मौके पर मौजूद हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker