Uncategorized

भारत में जल्द ही लॉन्च हो सकती है इलेक्ट्रिक कार Renault Kwid

नए साल में लांच होगी एक से बढकर एक कारें

नई दिल्ली: कार बनाने वाली कंपनी रेनो जल्द ही भारत में सस्ती इलेक्ट्रिक कार रेनो क्विड (Renault Kwid Electric) इलेक्ट्रिक लॉन्च कर सकती है, जिसका हाल ही में डेसिया स्प्रींग ईवी नाम से ग्लोबल डेब्यू हुआ है।

बीते अक्टूबर में रेनो क्विड इलेक्ट्रिक (Renault Kwid Electric) से पर्दा उठा और अब इस हफ्ते यूरो एनकैप में इसकी सेफ्टी रेटिंग चेक की गई, जिसमें इस इलेक्ट्रिक हैचबैक को महज एक स्टार मिला।

भारत में जल्द ही लॉन्च हो सकती है इलेक्ट्रिक कार Renault Kwid

यहां बताना जरूरी है कि डेसिया स्प्रींग दरअसल चीन में लॉन्च रेनॉ सिटी के-झेडई का यूरोपियन वर्जन है। आने वाले दिनों में इसे भारत में रेनॉ क्वीड इलेक्ट्रिक के नाम से लॉन्च किया जा सकता है।

भारत में जल्द ही लॉन्च हो सकती है इलेक्ट्रिक कार Renault Kwid

हालांकि, रेनो ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च को लेकर किसी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन जिस रफ्तार से भारत में नई-नई इलेक्ट्रिक कारें आ रही हैं और इनकी अच्छी बिक्री हो रही है, वैसे में रेनो भी जल्द ही इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में यहां एंट्री कर सकती है।

बता दें ‎कि भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए अगला साल यानी 2022 इलेक्ट्रिक कारों का होने वाला है, जहां एक से बढ़कर एक सस्ती और महंगी इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च होंगी।

टाटा मोटर्स, महिंद्रा, किआ मोटर्स, ह्यूंदै, ऑडी, बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज समेत कई अन्य बजट और लग्जरी कार बनाने वाली कंपनियां अपनी नई इलेक्ट्रिक कारें पेश करने वाली हैं।

भारत में जल्द ही लॉन्च हो सकती है इलेक्ट्रिक कार Renault Kwid

सिंगल चार्ज पर चलेगी 300 किलोमीटर!

रेनो क्विड इलेक्ट्रिक के यूरोपियन वर्जन को Dacia Spring EV तो जर्मनी में दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया है, जिनकी कीमत भारतीय करंसी में 10 लाख रुपये से कम (सब्सिडी के बाद) है।

ऐसे में अगर यह कार भारत में लॉन्च होती है तो ज्यादा संभावना है कि इसकी कीमत 10 लाख से कम होगी।

फिलहाल आपको बता दें कि रेनो क्विड इलेक्ट्रिक सिंगल चार्ज पर 230 किलोमीटर से लेकर 305 किलोमीटर तक चल सकती और इसकी टॉप स्पीड 125 kmph की होगी। वहीं चार्जिंग की बात करें तो इसे डीसी फास्ट चार्जर से महज आधे घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker