भारत

INDIAN NAVY : नौसेना हाउस में लगा इनोवेशन मंडप, दिखाई गई भारत की ‘आत्मनिर्भरता’

नौसेना के चार प्रमुख स्वदेशीकरण पहलुओं पर स्टॉल प्रदर्शित किए गए

नई दिल्ली: नौसेना दिवस पर शनिवार को नौसेना हाउस में स्थापित इनोवेशन मंडप का उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार की उपस्थिति में किया।

मंडप ने दर्शाया गया है कि भारतीय नौसेना ने नवाचार और स्वदेशीकरण के प्रयासों में किस तरह तालमेल बिठाया है। भारतीय नौसेना राष्ट्र निर्माण की दिशा में नवाचार की थीम को ध्यान में रखते आत्मनिर्भर हो रही है।

इनोवेशन पवेलियन में भारतीय नौसेना के आंतरिक प्रयास के चलते चार प्रमुख पहलुओं पर स्टॉल प्रदर्शित किए गए।

इनोवेशन मंडप के हेल्थकेयर स्टाल में कुछ चिकित्सा नवाचारों को प्रदर्शित किया गया, जिनमें आईसीयू में बढ़ी हुई सुरक्षा के लिए आईआईटी, मुंबई के साथ संयुक्त रूप से किए गए ओआरएस (ओ 2 रीसाइक्लिंग सिस्टम) शामिल हैं।

इसके अलावा एमआरएसए बैक्टीरिया पर प्रभावी नैनो-प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सैनिटाइज़र, एआई आधारित नेबुलाइज़र और टेली-मेडिसिन के लिए विशेष रूप से ग्रामीण और दूरस्थ क्षेत्रों के लिए कम लागत वाला डिजिटल स्टेथोस्कोप पेश किया गया।

एकेडेमिया के साथ साझेदारी में लगाए गए स्टॉल में डेंटल डोम, नवरक्षक गाउन, स्वायत्त नाव और क्वाड-कॉप्टर प्रदर्शित किये गए, जो भारतीय नौसेना और राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (आरआरयू) के बीच समझौते का परिणाम था।

राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (एनएफएसयू) के संयोजन में लगाये गए एंगेजिंग विद यंग इंडिया के स्टॉल में भारतीय नौसेना द्वारा विकसित उत्पादों को प्रदर्शित किया गया।

इनमें लिम्पेट माइन डिटेक्शन सिस्टम, फायर फाइटिंग के लिए केज्ड ड्रोन, ऑटोनॉमस बीच चेक सर्वे डिवाइस (एबीसीडी) और पोर्टेबल यूडब्ल्यू डाइवर डिलीवरी सिस्टम शामिल हैं, जिन्हें आगे शोधन के लिए एनएफएसयू को सौंपा जा रहा है।

इंडियन नेवी स्टूडेंट टेक्निकल एंगेजमेंट प्रोग्राम, मेंटर ऑनलाइन इंटर्नशिप के माध्यम से प्रमुख शिक्षा संस्थानों में छात्रों को शामिल करते हुए स्मार्ट फायरफाइटिंग सूट (एमिटी यूनिवर्सिटी) और आईआईटी, जम्मू ने अंडरवाटर डिटेक्शन एल्गोरिदम प्रदर्शित किया।

इनोवेशन मंडप में कोरोना योग गेम को भी प्रस्तुत किया गया, जिसे एक नौसैनिक अधिकारी के 10 साल के बेटे ने बनाया है। इस बच्चे को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

इनोवेशन फॉर सेल्फ-रिलायंस एंड बियॉन्ड स्टॉल ने भारतीय नौसेना द्वारा आयात निर्भरता को कम करने और निर्यात क्षमता प्रदान करने के लिए स्वदेशीकरण के प्रयासों को प्रदर्शित किया।

इनमें जेट्टी एनक्लोजर के साथ टैक्टिकल मोबाइल फाइबर ऑप्टिक केबल, अपर डेक पेंट, ऑटोनॉमस मॉड्यूलर इन्फ्लेटेबल टारगेट, रिमोट एंबेडेड सिस्टम सपोर्ट और 30 मिमी प्री-फ्रैगमेंटेड शेल शामिल हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker