भारत

COVID टेस्ट किट खरीदने वाले लोगों को दिखाना होगा आधार कार्ड

नई दिल्ली: कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के तेजी से बढ़ रहे मामले ने चिंता बढ़ा दी है।

दिल्ली हो या मुंबई या फिर देश का कोई और भी शहर कोरोना के नए मरीजों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है।

हालांकि सरकार का कहना है कि जब तक कोई गंभीर बीमारी ना हो, कोविड जांच की आवश्यकता नहीं है। देश में कल 16,65,404 कोविड जांच की गईं।

अब तक 1 अरब, 56 करोड़, 76 लाख, 15 हजार से अधिक लोगों को कोविड टीका लगाया जा चुका है। कोविड की जांच के लिए नई-नई किट ईजाद की जा रही हैं।

अब आप घर बैठे ही खुद से कोरोना की जांच कर सकते हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने घर पर कोरोना वायरस टेस्टिंग के लिए कोविसेल्फ नामक किट को मंजूरी दे दी है।

इस किट के बाद अब लोग महज 250 रुपये खर्च कर घर पर ही कोविड टेस्ट कर सकते हैं। आईसीएमआर ने जांच के लिए भी एडवाइजरी जारी की है, जिसमें फिजूल जांच नहीं करने की सलाह दी गई है।

कोविड जांच किट की बढ़ती मांग को देखते हुए तथा कोविड मामलों का सही आंकड़ा पता लगाने के लिए मुंबई प्रशासन से नया फरमान जारी किया है।

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने घोषणा की कि कोविड टेस्ट किट खरीदने वाले लोगों को रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए केमिस्टों को अपना आधार कार्ड देना होगा।

उसने कहा कि घर पर जांच के दौरान यदि किसी व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो इसकी जानकारी स्वास्थ्य अधिकारियों को दी जानी चाहिए और जानकारी को ऑनलाइन भी अपडेट किया जाना चाहिए।

मुंबई के मेयर ने कहा, ‘हमने तय किया है कि सेल्फ टेस्ट किट खरीदने वाले हर व्यक्ति को रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए केमिस्ट को अपना आधार कार्ड उपलब्ध कराना होगा।’

उन्होंने बताया कि शुक्रवार तक कुल 1,6,897 लाख लोगों ने घर पर कोविड जांच की, जिनमें से 3,549 लोगों ने घर में सकारात्मक परीक्षण किया।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोनावायरस संक्रमण के नए 42,462 मामले दर्ज किए गए, जो शुक्रवार की तुलना में 749 कम हैं। शनिवार को कोरोना के चलते 23 लोगों की मौत हुई।

महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के कुल मामले बढ़कर 71,70,483 हो गए हैं, और मरने वालों की संख्या 1,41,779 हो गई है।

राज्य में कल ओमिक्रॉन के 125 नए मामले सामने आए, जिससे ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,730 हो गई।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker