क्राइमझारखंड

IAS पूजा सिंघल के खिलाफ नया खुलासा, अभी और बढ़ेगी मुश्किलें

रांची: Money Laundering मामले में फंसी IAS और झारखंड खान विभाग (Jharkhand Mines Department) की निलंबित सचिव पूजा सिंघल (Puja Singhal) की मुश्किलें अभी और बढ़ने जा रही हैं।

धन शोधन मामले में जेल में बंद पूजा के खिलाफ नया खुलासा हुआ है। पूजा पर आरोप है कि उसने रियल स्टेट (Real Estate) में नकद पैसे लगाए हैं।

बताया जा रहा है कि ये कोई छोटी रकम नहीं है, बल्कि एक करोड़ से ऊपर है। आरोप है कि पूजा कांके (Kanke) में मेसर्स राधेश्याम फायरवक्र्स एलएलपी (M/s Radheshyam Fireworks LLP) के नाम पर जमीन भी खरीदी है, जिसके विक्रेता को उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार सिंह (Suman Kumar Singh) ने 1.33 करोड़ रुपये का नकद भुगतान किया था।

सुमन के मोबाइल से मिले सबूत

सूत्रों के अनुसार प्रवर्तन निदेशालय (ED) को इस नकद भुगतान का सुबूत सुमन कुमार सिंह के मोबाइल फोन में मिले कैलकुलेशन शीट से हासिल हुआ है।

जमीन के इस सौदे में भूमि दलाल (Land Broker) सुजीत सिंह ने नकद भुगतान की पुष्टि की है। बाद में सुमन कुमार सिंह ने भुगतान करना स्वीकार कर लिया।

हालांकि, उसने 1.28 करोड़ रुपये का भुगतान की बात कही थी, लेकिन मोबाइल फोन में मिले कैलकुलेशन शीट में यह राशि 1.33 करोड़ रुपये दिख रही है।

इस सच को सुजीत सिंह ने उजागर किया है। उसने ED को बताया है कि कांके राजस्व मंडल के अंतर्गत बोड़ेया में जमीन खरीदने के लिए मालिक कामेश्वर नारायण तिवारी और खरीदार मैसर्स राधेश्याम एलएलपी के बीच जमीन का सौदा किया था।

पूजा की मां कंपनी में पार्टनर

विलेख में उल्लेखित मूल्य के अलावा 1.33 करोड़ रुपये का नगद भुगतान सुमन कुमार सिंह ने किया।

वह इस कंपनी का मालिक है और पूजा सिंघल की मां कमलेश सिंघल (Kamlesh Singhal) पार्टनर हैं। ईडी ने दावा किया है कि नकद राशि पूजा सिंघल से संबंधित अपराध की आय का हिस्सा थी।

अपराध की आय का हिस्सा

ED ने कहा है कि सुमन कुमार सिंह ने इस कंपनी के नाम पर जमीन खरीदने में भी अपराध की कमाई का इस्तेमाल किया है।

इसके लिए 1.33 करोड़ रुपये नकद में दिए गए थे जो कि पूजा सिंघल की ओर से सुमन कुमार सिंह द्वारा एकत्र और जमा किए गए अपराध की आय का हिस्सा था।

यह भी देखा गया है कि पूजा सिंघल की ओर से भष्टाचार करके की गई कमाई भूमि और अन्य संपत्तियों में निवेश की गई है।

बता दें कि पूजा के पति के सीए सुमन के घर से करोड़ों रुपये बरामद होने के बाद अभिषेक झा (Abhishek Jha) का भी नाम इस मामले में सामने आया था।

इसके बाद उसकी पत्नी पूजा सिंघल द्वारा मनी लाउंड्रिंग करने का मामला सामने आया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker