झारखंड

रांची-पटना वंदे भारत ट्रेन के लिए नया रेल रूट तैयार, अब जल्द शुरू होगा…

रांची: कई कारणों से पिछले 1 महीने से रांची-पटना वंदे भारत ट्रेन (Ranchi-Patna Vande Bharat Train) के चलने की तिथि बदल रही है। इस बीच यह बड़ी खबर सामने आ रही है कि ट्रेन के लिए नया रेल रूट तैयार हो चुका है और अब इसका परिचालन शीघ्र शुरू हो जाएगा।

नया रूट तैयार हो जाने से रांची से बरकाकाना तक का घुमावदार सफर खत्म होगा। 63 किमी लंबी नई रेल लाइन (New Rail Line) तैयार होने से रांची से बरकाकाना तक की दूरी 46 किमी कम हो जाएगी।

हालांकि अभी तक Railway की ओर से इस ट्रेन के परिचालन का Date Announcement नहीं हुआ है,लेकिन नया रूट तैयार हो जाने के बाद उम्मीद की जा रही है कि अब कभी भी रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिल सकती है। झारखंड-बिहार की यह पहली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) होगी।

मौजूदा रूट पर कम होगा ट्रेनों का दबाव

रांची-बरकाकाना रूट तैयार हो जाने से सबसे पहले इस मार्ग पर Vande Bharat Express चलेगी। इसके साथ ही रांची पहुंचने के लिए वैकल्पिक कनेक्टिविटी मिल जाएगी, जिससे दूसरी ट्रेनें भी चलाई जा सकेंगी।

मौजूदा रूट पर ट्रेनों का दबाव कम होगा। रेलवे के अनुसार, नई ट्रेनों के लिए रांची-पटना रूट तैयार है। बरकाकाना-रांची नए रूट के साथ ही जारंगडीह से पतरातू तक 85 किमी रेल मार्ग का दोहरीकरण भी पूरा हो चुका है। इससे थर्मल पावर प्लांटों (Thermal Power Plants) को कोल परिवहन के लिए भी बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker