झारखंड

खूंटी में Live-in-Relation में रहने वाले 250 जोड़े की हुई शादी

आनेवाली पीढ़ी भी इन परिवारों की शादी से वंचित रह जाती है

खूंटी: बिरसा कॉलेज फुटबॉल स्टेडियम में जिला प्रशासन और गैर सरकारी संस्था निमित्त के सहयोग से लिव पद रिलेशन में रहेने वाले जोड़ों का सामूहिक वैवाहिक समारोह आयोजित किया गया।

संस्था द्वारा इन जोड़ों चिह्नित कर सामूहिक विवाह के लिए तैयार कराया गया। इसमें कुल 250 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ।

कार्यक्रम में ग्रामीण विकास विभाग के सचिव एनएन सिन्हा उपस्थित थे। इस दौरान भारत सरकार के ग्रामीण विकास विभाग सचिव एनएन सिन्हा ने कहा कि इस आयोजन से वैसे जोड़ों के जीवन में नई दिशा मिलेगी, जो खराब आर्थिक स्थिति और अन्य कारणों से शादी नहीं कर पाते।

समाज की इन कुरीतियों के कारण इन जोड़ों को बिना शादी किए ही साथ रहने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

दांपत्य संबंध से समाज में मान्यता नहीं मिल पाती, जिससे जीवन भर इन जोड़ों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

इसका सबसे बड़ा नुकसान गांव की महिलाओं एवं बच्चों को उठाना पड़ रहा है। साथ ही अन्य सरकारी योजनाओं से भी वह वंचित रह जाते हैं।

इस सामाजिक कुप्रथा के कारण पुरुष की मृत्यु पर जमीन व संपत्ति महिला एवं बच्चों को नहीं मिल पाती तथा बच्चों के कान छेदने की मनाही होती है और महिलाओं की असामयिक मृत्यु पर उन्हें सामूहिक कब्रगाह में अंतिम क्रिया कर्म का अधिकार भी नहीं दिया जाता। आनेवाली पीढ़ी भी इन परिवारों की शादी से वंचित रह जाती है।

उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास रहेगा कि इन्हें सभी प्रकार के सहयोग उपलब्ध कराए जा सके। उन्होंने कहा कि हम सभी का उद्देश्य होना चाहिए कि हम सब मिलकर जागरूक बनें और सामाजिक सशक्तीकरण की दिशा में अग्रसर हों।

उन्होंने ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनने एवं अपने अधिकारों के प्रति सजग होने की बात कही।

उपायुक्त शशि रंजन ने कहा कि इन नवविवाहित जोड़ों को जिला प्रशासन की ओर से सभी कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने का प्रयास किया जायेगा और इनका विवाह निबंधन भी सुनिश्चित कराया जाएगा।

जोड़ों को आने वाले दिनों में रजिस्टर्ड विवाह प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराया जाएगा। इस कार्य को लेकर उन्होंने निमित्त संस्था की सराहना की।

मौके पर अनुमण्डल पदाधिकारी द्वारा वैवाहिक समारोह में सम्मिलित नवविवाहित जोड़ों को शुभकामनाएं दी गयी। उन्होंने कहा कि इस माध्यम से पूरे समाज और देश में सकारात्मक परिवर्तन आएगा।

निमित्त संस्था की सचिव निकिता सिन्हा ने समारोह के उद्देश्यों को साझा किया। झारखंड के सुदूर गांव के ढुकु जोड़े लिव इन रिलेशन में रहने को मजबूर है और अपने समाज से दूर रहकर कई तरह की परेशानियों को झेल रहे हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker