झारखंड

रामगढ़ डीसी माधुरी मिश्रा पहुंची पतरातू, ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीकरण कराने के लिए जागरूक करने का निर्देश

प्रखंड सभागार में धान अधिप्राप्ति के तहत हो रहे कार्यों को लेकर जिला एवं प्रखंड स्तरीय अधिकारियों, पैक्स अध्यक्षों तथा डीलरों के साथ बैठक की

रामगढ़: रामगढ़ डीसी माधुरी मिश्रा ने सोमवार को पतरातू प्रखंड का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने धान अधिप्राप्ति योजना के अलावा अन्य योजनाओं की समीक्षा की।

प्रखंड सभागार में धान अधिप्राप्ति के तहत हो रहे कार्यों को लेकर जिला एवं प्रखंड स्तरीय अधिकारियों, पैक्स अध्यक्षों तथा डीलरों के साथ बैठक की।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने सबसे पूर्व जिला आपूर्ति पदाधिकारी सुदर्शन मुर्मू से अब तक पतरातू प्रखंड में धान अधिप्राप्ति के तहत कार्यों की जानकारी ली।

इस दौरान जिला आपूर्ति पदाधिकारी के द्वारा उपायुक्त को जानकारी दी गई कि पतरातू प्रखंड में 25495.80 क्विंटल धान अधिप्राप्ति लक्ष्य के विरुद्ध अब तक कुल 25521.83 क्विंटल धान अधिप्राप्ति की जा चुकी है।

इसके साथ ही प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि वैसे पैक्स जिनके द्वारा अब तक लक्ष्य पूरा नहीं किया गया है, उनके साथ बैठक कर लक्ष्य पूरा करने की पहल करें।

धान अधिप्राप्ति के तहत अब तक किए गए कार्यों की पैक्स वार समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने कहा कि सभी पैक्सों को पूरी तरह से जांच करने के उपरांत ही लक्ष्य दिया गया है।

इसलिए सभी अध्यक्ष व डीलर को जो लक्ष्य दिया गया उसे शत-प्रतिशत पूरा करें। उपायुक्त ने किसानों को धान अधिप्राप्ति केंद्र पर धान की बिक्री करने के लिए जागरूक करते हुए उनका निबंधन ई उपार्जन पोर्टल पर करने का निर्देश दिया।

जिन पैक्स के द्वारा धान अधिप्राप्ति का कार्य संतोषजनक नहीं किया गया है, उन्हें कार्यों में तेजी लाने एवं जल्द से जल्द लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया गया।

वही उपायुक्त ने वैसे किसान जो अपने धान की बिक्री के लिए केंद्र पर नहीं आ रहे हैं उनसे दूरभाष के माध्यम से संपर्क करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने प्रखंड तकनीकी प्रबंधक एवं सहायक तकनीकी प्रबंधकों को सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रह रहे किसानों को पैक्स केंद्र पर धान की बिक्री करने एवं ई उपार्जन पोर्टल पर पंजीकरण कराने हेतु जागरूक करने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री पेट्रोल सब्सिडी योजना के तहत हुए कार्यों की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी एवं सभी राशन डीलरों को ज्यादा से ज्यादा योग्य लोगों का पंजीकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

वहीं उन्होंने पेट्रोल सब्सिडी योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने जन वितरण प्रणाली के सभी दुकानदारों को ससमय लाभुकों को राशन उपलब्ध कराने, शत प्रतिशत लाभुकों का आधार पंजीयन सुनिश्चित कराने एवं उन्हें सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री पेट्रोल सब्सिडी योजना, सोना सोबरन धोती साड़ी योजना सहित अन्य योजनाओं के प्रति जागरूक करने का निर्देश दिया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker