झारखंड

झारखंड में 10वीं व 12वीं का मॉडल क्वेश्चन पेपर जारी, यहां जानें क्या होगा एग्जाम का पैटर्न

जेसीएआरटी ने इसे भी अपनी वेबसाइट पर जारी किया है और सभी जिलों को भी भेज दिया है। सभी प्रश्न पत्र के पांच-पांच सेट तैयार किये गये हैं

रांची: झारखंड काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग रांची (jcart) ने 10वीं व 12 कक्षा के विद्यार्थियों के लिए मॉडल प्रश्न पत्र तैयार कर झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) को भेज दिया, जैक अब छात्रहित में इसे अपनी वेबसाइट पर जारी करेगा।

इधर, जेसीएआरटी ने इसे भी अपनी वेबसाइट पर जारी किया है और सभी जिलों को भी भेज दिया है। सभी प्रश्न पत्र के पांच-पांच सेट तैयार किये गये हैं।

10वीं कक्षा के लिए जारी मॉडल प्रश्न पत्र के अनुसार, अंग्रेजी विषय की परीक्षा का पूर्णांक 40 होगा। विद्यार्थियों को उत्तर लिखने के लिए डेढ़ घंटे का समय दिया गया है।

यह तीन सेक्शन में होगा। रीडिंग 10 अंक, राइटिंग व ग्रामर 11 अंक और लिट्रेचर 19 अंक के होंगे। इसके अलावा हिंदी ए का पूर्णांक भी 40 है।

सभी खंड के प्रश्न का उत्तर देना अनिवार्य है। दो अंक के प्रश्न का उत्तर 20 शब्द, तीन अंक के प्रश्न का उत्तर 50 शब्द व पांच अंक के प्रश्न का उत्तर 150 शब्दों में लिखना होगा।

विज्ञान की परीक्षा 40, संस्कृत की परीक्षा 40, हिंदी बी की परीक्षा 40 व गणित की परीक्षा 40 अंक की होगी। सभी में 19-19 प्रश्न पूछे जायेंगे।

इनमें 13 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। इसके अलावा सामाजिक विज्ञान की परीक्षा 40, वाणिज्य की परीक्षा 40 व उर्दू की परीक्षा 40 अंकों की होगी।

12वीं कक्षा के लिए भी मॉडल प्रश्न जारी किये गये हैं। इनमें अकाउंटेंसी, बिजनेस मैथेमेटिक्स, बिजनेस स्टडीज की परीक्षा 40 अंक की होगी।

इसके लिए डेढ़ घंटे का समय मिलेगा। इंटरप्रेन्योरशिप की परीक्षा 35 अंकों की होगी और इसके लिए डेढ़ घंटे का समय निर्धारित है। प्रश्न तीन खंड में यानी अति लघु उत्तरीय, लघु उत्तरीय व दीर्घ उत्तरीय होंगे।

वहीं, बायोलॉजी, भौतिकी व केमिस्ट्री की परीक्षा 35 अंकों की होगी। गणित की परीक्षा 40 अंक, अर्थशास्त्र, इंगलिश इलेक्टिव हिंदी कोर, हिंदी ऐच्छिक इतिहास, संस्कृत, उर्दू की परीक्षा भी 40 अंकों की होगी।

भूगोल की परीक्षा के लिए 35 पूर्णांक निर्धारित किये गये हैं। परीक्षा डेढ़ घंटे की होगी। सभी विषय में कुल 19 प्रश्न होंगे, जिनमें 13 प्रश्न का उत्तर लिखना है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker