झारखंड

झारखंड में अब पहले की तरह होगी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा, स्कूल से इतने किलोमीटर की दूरी पर होगा सेंटर

इस दौरान मैट्रिक और इंटर की परीक्षा गृह केंद्र पर लेने की स्थिति में होनेवाली परेशानी पर भी विचार किया गया

रांची: झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा अब पूर्व की तरह दूसरे परीक्षा केंद्रों में होगी। इसके लिए झारखंड अधिविद्य परिषद (Jharkhand Academic Council) ने तैयारी शुरू कर दी है।

इसे लेकर शुक्रवार को जैक अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार महतो ने बताया कि विद्यार्थी होम सेंटर को लेकर अपनी अवधारणा बदल लें।

पूर्व की तरह इस वर्ष भी परीक्षा केंद्र के लिए सेंटर निर्धारित किए जाएंगे। यह परीक्षा केंद्र स्कूल से 10 किलोमीटर के दूरी में होंगे।

इस दौरान मैट्रिक और इंटर की परीक्षा गृह केंद्र पर लेने की स्थिति में होनेवाली परेशानी पर भी विचार किया गया।

उल्लेखनीय है कि मैट्रिक और इंटर की परीक्षा मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू होगी। जैक अध्यक्ष ने शिक्षा मंत्री को मैट्रिक, इंटर सहित अन्य परीक्षाओं की तैयारी की भी जानकारी दी।

झारखंड में अब अहले की तरह होगी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा, स्कूल से इतने किलोमीटर की दूरी पर होगा सेंटर

परीक्षा से संबंधित रूटीन भी जल्द जारी किये जाएंगे

जैक अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षा केंद्र निर्धारित किए जाने के बाद परीक्षा से संबंधित रूटीन भी जल्द जारी किये जाएंगे। विद्यार्थी अपनी परीक्षा की तैयारी पूरी कर लें।

कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए इस वर्ष परीक्षा केंद्रों की संख्या इसबार पहले से ज्यादा की जायेगी। पूर्व में मैट्रिक-इंटर की परीक्षा को लेकर 700 परीक्षा केंद्र बनाये जाते थे।

इस वर्ष लगभग 1300 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा ली जायेगी। जीसीइआरटी द्वारा मॉडल सेट प्रश्न पत्र भी जल्द जारी कर दिया जायेगा।

शिक्षा विभाग और जैक ने इस बार मैट्रिक और इंटर की परीक्षा की तैयारी लगभग पूरी कर ली है। मार्च के अंतिम माह में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा साथ में होगी।

झारखंड में अब अहले की तरह होगी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा, स्कूल से इतने किलोमीटर की दूरी पर होगा सेंटर

मैट्रिक और इंटर की परीक्षा को लेकर विद्यार्थी फिलहाल तैयार नहीं!

मैट्रिक और इंटर की परीक्षा को लेकर विद्यार्थी फिलहाल तैयार नहीं हैं। जैक की ओर से बताया गया कि इस बार लगभग साढ़े चार लाख विद्यार्थी मैट्रिक की परीक्षा में शामिल होंगे और तीन लाख विद्यार्थी इंटर की परीक्षा देंगे।

इस बार की परीक्षा में बहुविकल्पीय और लिखित उत्तर वाले प्रश्न पूछे जाएंगे। क्योंकि पहले इसी पैटर्न के आधार पर परीक्षा लेने की बात कही गई थी।

इस साल की परीक्षा दो चरणों में होनी है। प्रथम चरण की परीक्षा ओएमआर शीट और दूसरे चरण की परीक्षा उत्तर पुस्तिका पर ली जा सकती है।

इसमें 40-40 अंक की परीक्षा होनी है। अब दोनों परीक्षा एक साथ होने पर 80 अंकों में से 40 अंकों की परीक्षा ओएमआर शीट और दूसरे चरण की परीक्षा उत्तर पुस्तिका पर होगी। प्रथम चरण में वस्तुनिष्ठ प्रश्न और दूसरे चरण में लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker